Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अनुच्छेद-370, 35-ए से छेड़छाड़ भारत के लिए हानिकारक : फारूक

अनुच्छेद-370, 35-ए से छेड़छाड़ भारत के लिए हानिकारक : फारूक

श्रीनगर 31 मार्च (वार्ता) नेशनल काॅन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जम्मू-कश्मीर की जनसांख्यिकी में बदलाव लाने के प्रयास करने का आरोप लगाते हुए चेतावनी भरे लहजे में कहा कि संविधान के अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद-35 (ए) को नुकसान पहुंचाने के किसी भी प्रयास से राज्य पर भारत का अधिकार कम होगा।

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए एनसी उम्मीदवार श्री अब्दुल्ला ने कहा, “आगामी संसदीय चुनावों से ऐसी ताकतों को सत्ता से बाहर रखने का अवसर मिलेगा, जो हमारी पहचान और अखंडता के संवैधानिक सुरक्षित रक्षकों के लिए अनैतिक हैं।”

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने बटमालू संसदीय क्षेत्र के लावे पुरा में आयोजित चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा,“हमारी पार्टी के पूरे इतिहास में, हमने अपने राज्य की एकता और अखंडता के लिए काम किया। पार्टी ने भारतीय संघ के भीतर हमारे राज्य के विशेष संवैधानिक स्वभाव की रक्षा के लिए कई बलिदान दिये हैं। अब हम हर तरफ से हमले का सामना कर रहे हैं, आरएसएस-भाजपा और राज्य में उनके साथी अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अनुच्छेद-370 और अनुच्छेद-35 ए के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं जिसका एकमात्र उद्देश्य हमारे राज्य की जनसांख्यिकी को बदलना है। कश्मीर देश का एकमात्र मुस्लिम बहुल राज्य है।”

उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव ऐसी ताकतों को सत्ता से बाहर रखने का मौका देते हैं। उन्होंने कहा, “हमें इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और इसे बिना बताए पास नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियां हमें कभी माफ नहीं करेंगी यदि हम सांप्रदायिक ताकतों के मंसूबों को पूरा करने में सफल होने देते हैं जो हमारी विशिष्ट पहचान को भंग करने के प्रयास में लगे हुए हैं।”

एनसी प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों के कीमती जनादेश को खो देने का आरोप लगाते हुए कहा,“श्री मोदी ने अपने 2014 के चुनाव अभियान के दौरान देश के विभिन्न मुद्दों को पूरा करने का वादा किया था। लेकिन उन्होंने समस्याओं को इस हद तक बढ़ा दिया है कि हल करने में दशकों लग जाएंगे। मोदी सरकार विफलताओं और कुशासन की कहानी प्रस्तुत करती है। लोगों के पास बेहतर मौका है कि वह अब श्री मोदी की विफलताओं और झूठ का जवाब दें। ”

उन्होंने कहा, “देश के प्रमुख मुद्दों पर काम करने में पूरी तरह विफल रहे श्री मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार देश में युद्ध जैसी स्थिति पैदा करेगी, जिससे गरीबों, किसानों और मजदूर वर्ग को प्रभावित करने वाले वास्तविक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटक जाए।”

डॉ अब्दुल्ला ने लोकसभा चुनावों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “आज का समय सांप्रदायिक ताकतों से देश और राज्य को बचाने का है। हमारी लड़ाई सांप्रदायिक ताकतों से है। इस बार आपको भारत की धर्मनिरपेक्ष दृष्टि, और विशेष रूप से हमारे राज्य की पहचान और अखंडता के लिए वोट डालना होगा।”

उन्होंने कहा, “श्री मोदी के कुशासन के दौरान बेरोजगारी, विकास और सुरक्षा के मामले में हमारे राज्य की स्थिति बहुत ही भयावह है। उमर अब्दुल्ला की अगुवाई वाली सरकार ने विकास और शांति के मामले में जो कुछ हासिल किया, उसे एक झोली में डाल दिया गाया। हालाँकि, अभी देर नहीं हुई, अब जब हमने अपनी आँखों से पीडीपी-भाजपा के कुशासन, भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद को देखा है, तो हमें उन्हें सत्ता के गलियारों के करीब नहीं आने देना चाहिए। हमारा वोट यह तय करेगा कि अगले डेढ़ दशक तक हमारे राज्य के दृश्य-विकास का पुनरावर्तक क्या होना चाहिए। इसके अलावा संसद में कश्मीर से एक मजबूत आवाज यह सुनिश्चित करेगी कि हमारे संकट देश के सामने लाए जाएं।”

संजय, रवि

वार्ता

image