Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एईएस पर कार्यस्थगन मंजूर, नीतीश ने कहा जागरूकता से बचेगी जान

एईएस पर कार्यस्थगन मंजूर, नीतीश ने कहा जागरूकता से बचेगी जान

पटना 01 जुलाई (वार्ता) बिहार विधानसभा में आज विपक्ष के हंगामे के बाद मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) से बच्चों की हुई मौत पर चर्चा के लिए दिए गए कार्यस्थगन प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया और इसपर चर्चा के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के नतीजे के आधार पर इस बीमारी पर काबू पाने के लिए कार्य योजना तो बनाएगी ही साथ ही जागरूकता बढ़ाकर इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है।

श्री कुमार ने विधानसभा में करीब एक घंटे तक एईएस के कारण मुजफ्फरपुर में बच्चों की हुई मौत पर चर्चा और उस पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के जवाब के बाद कहा कि एईएस से पिछले कुछ दिनों में बच्चों की जो मौत हुई है उसके प्रति हम सिर्फ शोक प्रकट नहीं कर सकते हैं । यह बहुत गंभीर मामला है । उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के बाद इस प्रकार की बीमारी से मौत का सिलसिला चल रहा है बीमारी का क्या कारण है इस संबंध में विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है और कोई इस पर एकमत नहीं है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके कारण उन्होंने काफी पहले ही कहा था कि इस मामले में ठोस नतीजे तक पहुंचने के लिए विशेषज्ञों की एक संयुक्त कमेटी बननी चाहिए। इस विशेषज्ञ कमेटी की जो राय बने उस पर कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि तब तक जागरूकता के लिए अभियान चले । इसके बाद जागरूकता के कारण ही पिछले कुछ वर्षों में एईएस की कम घटनाएं घटी लेकिन इस बार फिर से ज्यादा घटनाएं हुई है ।

शिवा सूरज

जारी (वार्ता)

image