Thursday, Jan 27 2022 | Time 01:52 Hrs(IST)
image
खेल


तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया करेगी पड़ोसी न्यूज़ीलैंड का दौरा

तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया करेगी पड़ोसी न्यूज़ीलैंड का दौरा

मेलबोर्न, 12 नवम्बर (वार्ता) विश्व कप के फ़ाइनल में आमने-सामने होने के बाद न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे के विरुद्ध अगले साल मार्च में तीन मैच की टी20 अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में भाग लेंगे। तीनों मैच न्यूज़ीलैंड में खेले जाएंगे और अगले साल की विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा होंगे। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान का दौरा भी चल रहा होगा। इसलिए ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए बिल्कुल नई टीम भेजेगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (एनज़ेडसी) ने शुक्रवार को इस सीरीज़ की पुष्टि की और बताया कि यह मैच 17, 18 और 20 मार्च को वेलिंग्टन और नेपियर में खेले जाएंगे । ऑस्ट्रलिया को टी20 प्रारूप के लिए एक अलग दल का चयन करना होगा। 2021 में भी जब दोनों टीमें पांच मैच खेली थीं तब दक्षिण अफ़्रीका दौरे के लिए एक अलग टेस्ट टीम का चयन किया गया था। हालांकि कोविड-19 के चलते दक्षिण अफ़्रीका दौरा रद्द हो गया था।

मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने उस दौरे में भाग नहीं लिया था और अस्थायी रूप से उनके सहायक ऐंड्र्यू मक्डॉनल्ड कोच बने थे। उस दौरे पर डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जॉश हेज़लवुड अनुपलब्ध थे और पाकिस्तान में 3 मार्च और 25 मार्च के बीच तीन टेस्ट मैच के चलते इस बार भी ये खिलाड़ी शायद न्यूज़ीलैंड नहीं जाएंगे।

सीए ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान टेस्ट को प्राथमिकता दी जाएगी और टी20 सीरीज़ के लिए नए व युवा खिलाड़ी चुने जाएंगे। मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने कहा, "महामारी के चलते न्यूज़ीलैंड के घरेलू कैलेंडर पर गहरा असर पड़ा है और हम अपने पड़ोसी देश की मदद के लिए यह दौरा रखना चाहते हैं। साथ ही अगले साल अक्तूबर और नवंबर में होने वाले विश्व कप के लिए तैयारी करने का इससे बेहतर मौक़ा शायद नहीं मिलेगा।"

दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में अगले साल जनवरी और फ़रवरी में तीन वनडे और एक टी20 मैच की सीरीज़ भी खेलेंगी। पहला मैच 30 जनवरी को पर्थ में खेला जाना है लेकिन वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में सीमा बाधाएं इसमें परेशानी का सबब बन सकती हैं।

राज

वार्ता

More News
रोहित कप्तान, कुलदीप यादव की वापसी

रोहित कप्तान, कुलदीप यादव की वापसी

26 Jan 2022 | 11:14 PM

मुंबई, 26 जनवरी (वार्ता) सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए कप्तान के तौर पर भारतीय टीम में वापसी हो गयी है जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की भी टीम में वापसी हुई है।

see more..

26 Jan 2022 | 11:07 PM

see more..
ईरान को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा चाइनीज ताइपे

ईरान को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा चाइनीज ताइपे

26 Jan 2022 | 10:41 PM

नवी मुम्बई, 26 जनवरी (वार्ता) मिडफील्डर लाए ली चिन की बेहतरीन हैट्रिक की मदद से चाइनीज ताइपे ने बुधवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में ईरान को 5-0 से हराकर एएफसी महिला एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

see more..
मेदवेदेव की रोमांचक जीत, सेमीफाइनल में यूनान के स्टेफानोस सितसिपास से सामना

मेदवेदेव की रोमांचक जीत, सेमीफाइनल में यूनान के स्टेफानोस सितसिपास से सामना

26 Jan 2022 | 10:37 PM

मेलबोर्न, 26 जनवरी (वार्ता) दूसरी वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी रूस के डेनिल मेदवेदेव ने बुधवार को रोमांचक क्वार्टर फाइनल मैच में जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

see more..
ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज के लिए मलिंगा  श्रीलंका के गेंदबाजी रणनीति कोच नियुक्त

ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज के लिए मलिंगा श्रीलंका के गेंदबाजी रणनीति कोच नियुक्त

26 Jan 2022 | 10:32 PM

कोलंबो, 26 जनवरी (वार्ता) श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 11 फरवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंका का गेंदबाजी रणनीति कोच नियुक्त किया गया है।

see more..
image