Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:05 Hrs(IST)
image
खेल


सेरेनाऔर थिएम क्वार्टरफाइनल में, ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन केनिन बाहर

सेरेनाऔर थिएम क्वार्टरफाइनल में, ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन केनिन बाहर

न्यूयॉर्क, 08 सितंबर (वार्ता) 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स, पुरुषों में दूसरी सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और तीसरी वरीयता प्राप्त रुस के डेनिल मेदवेदेव सोमवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन अमेरिका की सोफिया केनिन का सफर हार के साथ थम गया।

तीसरी वरीयता प्राप्त सेरेना ने यूनान की मरिया सकारी की कड़ी चुनौती पर तीन सेटों में काबू पाते हुए यूएस ओपन में अपनी 100वीं जीत के साथ महिला वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेरेना ने 15वीं सीड मारिया को दो घंटे 28 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-7, 6-3 से पराजित कर 53वीं बार ग्रैंड स्लेम के क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। वह 16वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंची हैं।

विश्व की आठवें नंबर की खिलाड़ी और यूएस ओपन में छह बार की चैंपियन सेरेना ने 22वीं रैंकिंग की मारिया के खिलाफ मैच में 30 विनर्स लगाए और तीन बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी जबकि मारिया ने 35 विनर्स तो लगाए लेकिन वह एक बार ही सर्विस ब्रेक हासिल कर सकीं। सेरेना ने पहला सेट जीतने के बाद दूसरे सेट का टाई ब्रेक 6-8 से गंवाया लेकिन निर्णायक सेट में उन्होंने वापसी करते आठवें गेम में महत्वपूर्ण ब्रेक हासिल किया और इस सेट को 6-3 से निपटाकर अंतिम आठ में स्थान बना लिया।

सेरेना का क्वार्टरफाइनल में बुल्गारिया की स्वेताना पिरोनकोवा से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य मैच में फ्रांस की एलिज कोर्नेट को 6-4, 6-7 (5), 6-3 से हराया। सेरेना अपने प्रदर्शन से रिकॉर्ड 24वें ग्रैंड स्लेम खिताब की दावेदार माने जाने लगी हैं। मां बनने के बाद सेरेना 2018 और 2019 के बीच चार बार ग्रैंड स्लेम फाइनल में पहुंची थीं लेकिन अपना 24वां ग्रैंड स्लेम खिताब नहीं जीत पायी थीं।

महिला वर्ग के एक सनसनीखेज परिणाम में मौजूदा ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन और दूसरी सीड अमेरिका की केनिन को 16वीं सीड बेल्जियम की एलिस मर्टेंस के हाथों लगातार सेटों में 3-6, 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। केनिन इस मुकाबले में कोई चुनौती पेश नहीं कर सकीं और मर्टेंस ने एक घंटे 14 मिनट में मुकाबला समाप्त कर दिया। मर्टेंस ने मैच में सात एस लगाए। मर्टेंस ने मैच में 19 और केनिन ने 23 विनर्स लगाए। मर्टेंस ने मैच में सात बेजां भूलें की लेकिन केनिन ने 26 बेजां भूलें कीं जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। मर्टेंस ने मैच में चार बार केनिन की सर्विस तोड़ी।

पूर्व ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनलिस्ट मर्टेंस लगातार दूसरे वर्ष यूएस ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंची हैं। केनिन और मर्टेंस के बीच 2019 में दो बार मुकाबला हुआ था जिसमें अमेरिकी खिलाड़ी ने दोनों बार तीन सेटों में जीत हासिल की थी लेकिन इस बार मर्टेंस ने लगातार सेटों में मुकाबला जीत लिया।

मर्टेंस का क्वार्टरफाइनल में पूर्व नंबर एक बेलारुस की विक्टोरिया अजारेंका से मुकाबला होगा जिन्होंने एक अन्य मैच में ने चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा को दो घंटे 30 मिनट में 5-7, 6-1, 6-4 से हराया। अजारेंका का चार वर्षों से अधिक समय में यह पहला ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल है। वह आखिरी बार 2016 के ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंची थीं। 31 वर्षीय अजारेंका दो बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में उपविजेता रह चुकी हैं।

पुरुष वर्ग में दूसरी सीड थिएम ने कनाडा के फेलिक्स ओगर एलियासिमे को दो घंटे सात मिनट में 7-6, 6-1, 6-1 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। एलियासिमे ने 12 एस जबकि थिएम ने तीन एस लगाए। एलियासिमे ने मुकाबले में 24 और थिएम ने 23 विनर्स लगाए। एलियासिमे ने 51 बेजां भूलें की जबकि थिएम ने 24 बेजां भूलें कीं।

टॉप सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बाहर हो जाने के बाद खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे थिएम का क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के युवा खिलाड़ी 21 वर्षीय एलेक्स डी मिनोर से मुकाबला होगा। छह फुट लम्बे डी मिनोर ने कनाडा के वासेल पोसपिसिल को 7-6, 6-3, 6-2 से पराजित कर पहली बार ग्रैंड स्लेम क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी।

थिएम तीन बार ग्रैंड स्लेम फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वह एक बार भी खिताब नहीं जीत पाए। जोकोविच के बाहर हो जाने के बाद थिएम के पास इस बार खिताब जीतने का सुनहरा मौका माना जा रहा है।

विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर के खिलाड़ी और पिछले वर्ष के फाइनलिस्ट मेदवेदेव ने अमेरिका के फ्रांसेस तियाफो को एक घंटे 38 मिनट तक चले मुकाबले में लगातार सेटों में 6-4, 6-1, 6-0 से मात दी और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। मेदवेदेव का अगला मुकाबला हमवतन आंद्रेई रुब्लेव से होगा।

10वीं सीड रुब्लेव ने एक अन्य मुकाबले में छठी सीड इटली के मातेओ बेरेटिनी को 4-6, 6-3, 6-3, 6-3 से हराकर पिछले वर्ष इसी टूर्नामेंट में इतालवी खिलाड़ी से मिली हार का बदला चुका लिया। रुब्लेव ने दो घंटे 42 मिनट तक चले मुकाबले में नौ एस और बेरेटिनी ने पांच एस लगाए। रुब्लेव ने 34 विनर्स लगाए और 28 बेजां भूलें कीं तथा बेरेटिनी ने भी 34 विनर्स लगाए लेकिन 44 बेजां भूलें कीं। रुब्लेव ने मैच में चार बार विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image