Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:50 Hrs(IST)
image
खेल


सुशील के वज़न वर्ग में होगा घमासान

सुशील के वज़न वर्ग में होगा घमासान

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (वार्ता) भारतीय कुश्ती महासंघ टोक्यो ओलंपिक के लिये पहली क्वालिफाइंग प्रतियोगिता विश्व चैंपियनशिप के लिये चयन ट्रायल आयोजित करेगा और इसमें दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग में जगह बनाने के लिये घमासान होगा।

भारतीय कुश्ती महासंघ ने शनिवार को बताया कि कजाखिस्तान में होने वाली विश्व चैंपियनशिप टोक्यो ओलंपिक के लिये पहली क्वालिफाइंग प्रतियोगिता है और इसके लिये विभिन्न वज़न वर्गों के ट्रायल आयोजित किये जाएंगे। हरियाणा के सोनीपत में 26 जुलाई को फ्री स्टाइल वर्ग के ट्रायल में 57, 65, 74, 86, 97 और 125 किग्रा के मुकाबले होंगे।

भारत के लिये 2008 के बीजिंग अाेलंपिक के कांस्य पदक और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील इस समय रूस में ट्रेनिंग कर रहे हैं। अभी यह साफ नहीं है कि वह 26 जुलाई के ट्रायल में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं। सुशील अदालती विवाद के कारण 2016 के रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाये थे।

सुशील के वजन वर्ग में इस समय प्रवीण राणा, अमित धनखड़ और जितेन्द्र अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इसलिये यह माना जा रहा है कि इस वज़न वर्ग से विश्व चैंपियनशिप में जाने के लिये सबसे अधिक घमासान होगा। रियो ओलंपिक से पहले नरसिंह यादव ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर देश को ओलंपिक कोटा दिलाया था। लेकिन बाद में सुशील ने नरसिंह से ट्रायल मांगा और फिर यह मामला अदालत में चला गया।

कुश्ती महासंघ ने इस मामले में नरसिंह का समर्थन किया और नरसिंह बकायदा रियो भी चले गये। लेकिन वहां उनके डोप टेस्ट में दोषी होने की बात सामने आयी और उनपर चार वर्ष का प्रतिबंध लग गया। रियो में भारत के लिये 74 किग्रा वर्ग का स्थान खाली रहा और इसमें कोई पहलवान उतर नहीं सका।

महिला कुश्ती के ट्रायल 28 जुलाई को लखनऊ में होंगे जिसमें 50, 53, 57, 62, 68 और 76 किग्रा के मुकाबले होंगे। महासंघ ने बताया कि चयन प्रक्रिया में दो किग्रा वज़न की छूट दी जाएगी और वजन ट्रायल से एक दिन पूर्व लिया जाएगा। महासंघ ने साथ ही बताया कि जिन पहलवानों का चयन राष्ट्रीय शिविर के लिये हुआ है लेकिन वह शिविर में आज तक शामिल नहीं हुये उन्हें ट्रायल में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

महासंघ के अनुसार विश्व प्रतियोगिता के गैर ओलंपिक चार चार वजनाें की चयन प्रक्रिया बाद में आयोजित होगी।

 

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image