Friday, Apr 26 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भागलपुर : कोरोना से लड़ाई में केंद्र का पूर्ण सहयोग मिला रहा : मंगल पांडे

भागलपुर : कोरोना से लड़ाई में केंद्र का पूर्ण सहयोग मिला रहा : मंगल पांडे

भागलपुर, 05 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मंगलवार को कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केन्द्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है।

श्री पांडे ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी से जंग में केंद्र सरकार से मिलने वाली नौ सौ करोड़ रुपए राशि के अलावे राज्य सरकार चार सौ करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करायेगी। इस तरह प्रदेश में कोरोना के खात्मे के लिए राशि की कमी नहीं होगी और इन राशियों का उपयोग अस्पतालो के बेड में बढ़ोत्तरी, ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने सहित अन्य कार्यों में किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट पर है और इसकी सभी तैयारियां शुरु कर दी है। जिसके बाबत अगले तीन महीने के भीतर जिले में स्टील से अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा क्योंकि इस सिस्टम से अस्पताल के भवन निर्माण में तीन माह का समय लगता है। इस विधि से अस्पताल का निर्माण कार्य स्टील पर किया जाता है। इसके अलावा प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अत्याधुनिक एम्बुलेंस उपलब्ध कराया जाएगा। इन केन्द्रों पर पारा मेडिकल कर्मी सहित अन्य कर्मचारियों की संख्या बढ़ायी जाएगी। अगले पंद्रह दिन के भीतर सभी अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर दी जाएगी। इसके साथ ही आने वाले समय में प्रदेश के कुल19 चिकित्सा महाविद्यालय - अस्पतालो की संख्या बढ़कर 29 होगी और इसकी तैयारी तेजी से चल रही है।

सं.सतीश

वार्ता

image