Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्रीमती मुर्मू ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीबी, बेरोजगारी, पलायन जैसी चुनौतियों का निदान सभी को मिलकर करना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को एक ही स्थान पर शैक्षणिक जानकारी जैसे प्रोस्पेकटस, नामांकन, पंजीयन, परीक्षा प्रपत्र की सुविधा प्रदान करने के लिए चान्सलर पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।
राज्यपाल ने कहा कि राज्य में बेरोजगारी एवं पलायन की समस्या को दूर करने के उद्देश्य से सरकारी क्षेत्र में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए सरकार द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाईटी द्वारा युवाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों तथा स्वयं सहायता समूहों को वित्त पोषित कर स्वरोजगार को बढ़ावा देने पर सरकार जोर दे रही है।
श्रीमती मुर्मू ने कहा कि राज्य की महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के उदेश्य से उन्हें आजीविका मिशन से जोड़कर गरीबी के कुचक्र से बाहर निकालने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में महिलाओं का कौशल विकास कर, वित्तीय समावेशन के माध्यम से आसान शर्तों पर बैंक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे वे अपनी आजीविका के विकास की राह पर बढ़ रही हैं।
सूरज
जारी (वार्ता)
image