Friday, Apr 26 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना के खिलाफ जंग में बिहार को मिलेगा सबसे अधिक 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : अश्विनी

कोरोना के खिलाफ जंग में बिहार को मिलेगा सबसे अधिक 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : अश्विनी

पटना 22 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में सुदूर इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधा मजबूत बनाने के लिए बिहार को सबसे अधिक 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा और एक-दो दिन में 500 कंसंट्रेटर की पहली खेप भेज दी जाएगी।

श्री चौबे ने बुधवार को कहा कि बिहार को सबसे अधिक 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने का निर्देश दे दिया गया है और एक-दो दिन में 500 कंसंट्रेटर की पहली खेप भेज दी जाएगी। इससे सुदूर इलाकों के प्राथमिक एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में केंद्र राज्य सरकारों के प्रयासों को गति देने में सहायता करेगा। प्राथमिकता के आधार पर बिहार, झारखंड एवं अन्य राज्यों में जहां अधिक जरूरत है, वहां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से बिहार को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। संसाधनों की किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ी जाएगी। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के चिकित्सकों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अत्याधुनिक मशीन है, जिससे ऑक्सीजन के स्तर, हृदय गति एवं अन्य चिकित्सीय जांच में आसानी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सिंगापुर का टेमासेक फाउंडेशन 20 हजार अत्याधुनिक आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराएगा। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने 4475 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप प्राप्त की। टेमासेक अगस्त तक शेष मशीनों की आपूर्ति कर देगा।

श्री चौबे ने फाउंडेशन को इस नेक पहल के लिए बधाई दी। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने के लिए टाटा ट्रस्ट एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रयासों की भी उन्होंने प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 के संक्रमण काल में बेहतर इलाज में यह काफी मददगार साबित होगा।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
image