Friday, Apr 26 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में भी बिहार होगा अग्रणी : नीतीश

तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में भी बिहार होगा अग्रणी : नीतीश

मुंगेर, 16 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तकनीकी शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए आज कहा कि उनकी सरकार पूरे राज्य में तकनीकी शिक्षा का जाल बिछा रही है।

श्री कुमार ने जिले के रमनकाबाद, हवेली खगड़पुर राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार सात निश्चय योजना के तहत हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई0टी0आई0), जीएनएम संस्थान एवं पारा मेडिकल संस्थान खोल रही है। हर अनुमंडल में आईटीआई एवं एएनएम संस्थान खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुंगेर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज के लिये जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण शुरुआत में दिक्कतें आयीं लेकिन कृषि फॉर्म की जमीन हस्तान्तरित कर दी गयी है, जल्द ही काम शुरु हो जाएगा। इसके अलावा यहां हाल ही में एक विश्वविद्यालय की भी स्थापना की गई है। वानिकी इंस्टीच्यूट भी बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। जमुई में केंद्र सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। बेतिया, मधेपुरा और पावापुरी में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। सरकार ने इसके बाद तीन जगहों और बाद में अन्य पांच स्थानों पर मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है। सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए बहुत जमीन की आवश्यकता होती है और ज्यादा संसाधन की जरूरत होती है। साथ ही इसमें समय भी बहुत लगता है।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image