Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में अब प्रत्येक महीने 21 को मनेगा परिवार नियोजन दिवस : मंगल

बिहार में अब प्रत्येक महीने 21 को मनेगा परिवार नियोजन दिवस : मंगल

पटना 19 सितंबर (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि राज्य में समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने अब हर माह की 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस मनाने का निर्णय लिया है।

श्री पांडेय ने रविवार को यहां कहा कि परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से इसके व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर विभाग की ओर से एक पहल की जा रही है। इसके तहत अब प्रत्येक माह की 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। इस बार 21 सितंबर को इसका पहला आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इस दिवस पर सभी चिकित्सा संस्थानों पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाओं को सुलभ बनाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। इससे अनचाहे गर्भ के मामले, मातृत्व मृत्यु दर, नवजात मृत्यु दर और प्रसव संबंधी जटिलता के मामलों में कमी लायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि आम लोगों तक नियोजन सेवाओं की आसान पहुंच से असुरक्षित गर्भपात के मामलों में कमी आयेगी।

शिवा सूरज

जारी वार्ता

image