Friday, May 3 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

बिलासपुर 13 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के स्टार प्रचारक एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रभारी कन्हैया कुमार ने शनिवार को कहा कि देश में इस समय रोजगार, महंगाई और विकास अहम मसला है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इन ज्वलंत मुद्दों को छोड़कर राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है।

श्री कुमार ने आज यहां कांग्रेस भवन में संवादाताओं से कहा कि भाजपा के पास जुमले और झूठ की गारंटी है जबकि कांग्रेस के पास न्याय और सकारात्मक विचार है और वह इसी विचारधारा को साथ लेकर चुनाव लड़ रही है। उन्होंने दोहराया कि देश में लोगों को महंगाई से राहत मिलने के साथ ही रोजगार और बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता अहम है और यही राष्ट्र के विकास का मार्ग प्रशस्त करता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा का कहना है कि कांग्रेस ने 70 सालों में क्या किया , लेकिन इसमें 35 साल तो उसके भी है। इसलिए उसे(भाजपा) बताना चाहिए कि उसने 35 सालों में क्या किया। उन्होंने कहा “ मोदी जी रोजगार को लेकर एक शब्द भी नहीं बोलते। देश के युवाओं को सोचना चाहिए कि वे (प्रधानमंत्री) बेरोजगारी पर बात क्यों नही करते। हमारे पिता घर या मकान बना लेते थे, लेकिन आज का युवा क्यों नहीं बना पा रहा है, क्योंकि उसके पास रोजगार नहीं है। प्रत्येक युवाओं को यह बात सोचनी चाहिए और इस आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए सही निर्णय लेना चाहिए।"

भाजपा के चुनावी घोषणापत्र के संबंध में कांग्रेस नेता ने कहा,“मुझे नहीं लगता कि भाजपा अपना घोषणापत्र लेकर आयेगी। भाजपा ने दावा किया है कि वह 400 सीट के पार जा रही है। इसका मतलब है कि उनका पूरा मामला सेट है और वे देश के मतदाताओं को उपहास का पात्र समझ रहे हैं।”

बैसाखी के मौके पर जलियावाला बाग के शहीदों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश के युवा वीर शहीद जनरल डायर की गोली खाने से भी नहीं डरे तो संविधान को बचाने की लड़ाई लड़ने से भी नहीं डरेंगे।

बिलासपुर के संदर्भ में उन्होंने कहा कि कि रेलवे जोन का मामला हो या हवाई अड्डे का अथवा केंद्रीय विशवविद्यालय के लिए यहां के युवाओं को लंबी लड़ाई लड़ी पड़ी तब जाकर यहां के लोगों को उनका हक मिला। उन्होंने कहा कि बिलासपुर रेलवे जोन देश में सबसे अधिक राजस्व अर्जित करने वाला जोन है लेकिन सुविधाओं को नाम पर शून्य है। आये दिन यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया जाता है। सीनियर सिटीजन को ट्रेन किराये में मिलने वाली रियायत भाजपा नीत केंद्र सरकार ने बंद कर दी है। कभी तीन रूपये में मिलने वाला प्लेटफार्म टिकट आज 50 रूपये का हो गया है वहीं यात्री सुविधाओं में कटौती कर दी गयी है।

यह पूछे जाने पर कि बिलासपुर लोकसभा सीट के लिए स्थानीय नेताओं के बजाय बाहरी नेता को टिकट दी गयी है और क्या यहां के लोग उम्मीदवार को अपना समर्थन देंगे , उन्होंने इस प्रश्न को सीधे टालते हुए कहा “छत्तीसगढ़ को रायपुर , बिलासपुर और दुर्ग में बांट दिया गया है।आप लोग बंटवारे की राजनीति से बचिए और और जोड़ने का काम करें।”

अशोक.अभय

वार्ता

image