Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा किसान मोर्चा ने किसानों की मांगों को लेकर प्रशासन काे दिया ज्ञापन

भाजपा किसान मोर्चा ने किसानों की मांगों को लेकर प्रशासन काे दिया ज्ञापन

जयपुर 01 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसान मोर्चा ने किसानों की मांगों को लेकर आज प्रदेश के सभी जिलों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम जिला प्रशासन काे ज्ञापन सौंपें।

मोर्चा के प्रदेश महामंत्री ओ पी यादव ने बताया कि बाजरा एवं मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर शीघ्र खरीद शुरू करने एवं हाल के दिनों में अतिवृष्टि से किसानों की फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा शीघ्र देने को लेकर भाजपा किसान मोर्चा द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिले में जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। इसी कार्यक्रम के तहत मोर्चा जयपुर की ओर से जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा को ज्ञापन सौंपा गया।

श्री यादव ने कहा कि राजस्थान के किसान की मुख्य फसल बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य केन्द्र सरकार ने 2250 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया हुआ है लेकिन पिछले वर्ष राज्य सरकार की उदासीनता के कारण किसानों को औने-पौने दाम में अपनी बाजरे की उपज मजबूरी में बेचनी पड़ी थी, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ था।

उन्होंने कहा कि अबकी बार भाजपा किसान मोर्चा समय रहते राज्य सरकार को चेताना चाहता है कि राज्य सरकार बाजरा खरीद का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजे, ताकि एमएसपी पर बाजरे की खरीद समय पर हो सके और किसान को बाजरे का लाभकारी मूल्य मिल सकें। साथ ही एमएसपी पर मूंग की खरीद शीघ्र शुरू करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिलों में असामान्य वर्षा होने के कारण किसानों के द्वारा बोई गई फसल उगी ही नहीं एवं जहां पर फसल उगी, तो वहां पर अतिवृष्टि होने के कारण फसल खराब हो गई, जिसको लेकर भी भाजपा किसान मोर्चा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग की है कि शीघ्र-अतिशीघ्र गिरदावरी करवाकर समस्या का समाधान करावें एवं समय पर किसानों को मुआवजा दिया जाये।

जयपुर में ज्ञापन देते समय श्री यादव के अलावा जयपुर जिला प्रमुख रमा देवी चौपड़ा, मोर्चा के प्रदेश मंत्री गुड्डू सैनी तथा मोर्चा के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

जोरा

वार्ता

image