Thursday, Nov 22 2018 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
भारत Share

ब्रॉड गेज लाइनों का होगा पूरा विद्युतीकरण : गोयल

ब्रॉड गेज लाइनों का होगा पूरा विद्युतीकरण : गोयल

नयी दिल्ली, 12 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में शेष बची सभी ब्रॉड गेज रेल लाइनों का पूरी तरह से विद्युतीकरण करने का फैसला किया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। विद्युतीकरण का कार्य सभी रेलवे खंडों में बारी बारी से पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से जहां तेल पर रेलवे की निर्भरता कम होगी वहीं डीजल इंजन से चलने वाली गाड़ियों के कारण होने वाले प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। जिन रेल लाइनों का पूरी तरह से विद्युतीकरण नहीं हुआ है और गंतव्य तक पहुंचने से पहले रास्ते में ही बिजली के इंजन को डीजल इंजन में बदलना पड़ता है उन सभी मार्गों का जल्द और प्राथमिकता के साथ विद्युतीकरण किया जाएगा ताकि यात्रा को पूरा करने में कम समय लगे और यात्रा को ज्यादा सुगम और सरल बनाया जा सके।

रेल मंत्री ने कहा कि इस फैसले से रेलवे का संचालन आसान होगा, रेल की गति, सुरक्षा और क्षमता बढेगी तथा सेवा गुणवत्ता में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा। रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण के दौरान 20.4 करोड़ लोगों के लिए रेाजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि देश में जब सभी ब्रॉड गेज रेल लाइनों का विद्युतीकरण हो जाएगा तो इससे रेलवे के संचालन में खर्च होने वाले ईंधन से हर साल 13510 करोड़ रुपए की बचत की जा सकेगी।

अभिनव सत्या

वार्ता

More News
नोटबंदी का रबी अभियान पर असर नहीं हुआ था :कृषि मंत्रालय

नोटबंदी का रबी अभियान पर असर नहीं हुआ था :कृषि मंत्रालय

21 Nov 2018 | 6:40 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) कृषि मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि 2016-17 में नोटबंदी का रबी अभियान पर विपरीत असर नहीं हुआ था। कृषि मंत्रालय ने मीडिया में नोटबंदी का किसानों पर हुए असर की खबर पर टिप्पणी करते हुए आज कहा कि उसका मत है कि रबी अभियान पर नोटबंदी का विपरीत असर नहीं हुआ था।

 Sharesee more..
टीआरएस सांसद से मिले राहुल

टीआरएस सांसद से मिले राहुल

21 Nov 2018 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरए) से मंगलवार को इस्तीफा देने वाले लोकसभा सदस्य के विशेश्वरैया रेड्डी से आज यहां मुलाकात की।

 Sharesee more..
image