Friday, Apr 26 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
खेल


बीएसएफ ‘जांबाज’ ने बनाये दो नए विश्व रिकॉर्ड

बीएसएफ ‘जांबाज’ ने बनाये दो नए विश्व रिकॉर्ड

नयी दिल्ली, 31 अक्टूबर (वार्ता) ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर बुधवार को सीमा सुरक्षा बल की पुरुष मोटर साइकिल टीम ‘जांबाज’ ने दो नये विश्व रिकॉर्ड बनाये।

ये दोनों ही रिकॉर्ड टीम कैप्टन अवधेश कुमार सिंह ने बनाये। पहला रिकॉर्ड उन्होंने ‘राइडिंग ऑन फ्यूल टैंक हैंड फ्री ड्राइविंग’ करके स्थापित किया जिसमें उन्होंने 66.1 किलोमीटर की दूरी 01 घंटे 21 मिनट 25 सेकंड में तय की जबकि दूसरा रिकॉर्ड ‘बैक राइडिंग स्टैन्डिंग ऑन लैडर’ में 68.2 किलोमीटर की दूरी को 2 घंटे 11 मिनट 18 सेकंड के न्यूनतम समय में तय करके स्थापित किया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय सेना के नाम था (01 घंटे 27 मिनट में 46.9किलोमीटर की दूरी)। इन दो नये रिकॉर्डों के साथ ही इन जांबाजों ने दो हफ्तों में सात विश्व रिकॉर्ड कायम करने का नया इतिहास रच डाला। बीएसएफ प्रमुख रजनीकांत मिश्र ने इन कीर्तिमानों को देश को समर्पित करते हुए इसका श्रेय टीम सदस्यों की कठिन मेहनत को दिया है।

इस टीम ने अपने कीर्तिमान अभियान की शुरुआत देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के जन्म दिन 15 अक्टूबर से की थी और समापन के लिये देश के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिन को चुना। इस तरह सीमा सुरक्षा बल ने राष्ट्र के दो महान नायकों को अनूठे ढंग से याद किया।

उल्लेखनीय है कि बीएसएफ के साहसिक खेलों की परंपरा को समृद्ध बनाने के लिये ‘जांबाज’ टीम का गठन वर्ष 1990 में हुआ था। 1992 में इसने पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया था और अब तक यह गणतंत्र दिवस परेड में 15 बार भाग ले चुकी है। देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियों के साथ ही पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तक इस टीम की प्रतिभा के कायल रह चुके हैं।

‘जांबाज’ द्वारा इस कीर्तिमान को बनाये जाने के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य सदस्यों समेत ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ की प्रतिनिधि नीरजा राय चौधरी, ‘एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ के शान्तनु चौहान के साथ ही अनेक गणमान्य हस्तियां भी मौजूद रहीं। बल सहित देश को गौरव प्रदान करने के लिये सीमा प्रहरी परिवार ने जांबाज टीम को शुभकामनाएं प्रदान की।

 

More News
ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

26 Apr 2024 | 4:00 PM

ब्रा‍ज़िलिया 26 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्टा विएरा डी सिल्वा ने कहा कि वह इस वर्ष के आखिर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगी।

see more..
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:32 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ'रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
image