Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सीमा पर बीएसएफ ने दो पाकिस्तानी तस्करों को ढेर किया

सीमा पर बीएसएफ ने दो पाकिस्तानी तस्करों को ढेर किया

श्रीगंगानगर, 09 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में सीमावर्ती श्रीगंगानगर जिले के गजसिंहपुर थाना क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने कल देर रात दो पाकिस्तानी तस्करों को ढेर करके हेरोइन और हथियार बरामद किये हैं।

पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार रात्रि करीब पौने एक बजे बीएसएफ के श्रीकरणपुर सेक्टर की ख्यालीवाला चौकी के पिलर नंबर 336 के पास तैनात मुस्तैद जवानों ने तारबंदी पर हलचल देखी की। जवानों को अंधेरे में देखने वाले उपकरण में तारबंदी के समीप दो व्यक्ति कुछ वस्तु भारतीय क्षेत्र में फेंकते दिखाई दिए। ललकारने पर दोनों संदिग्ध तारबंदी के उस पार जीरो लाइन की तरफ भागने लगे। इस पर जवानों ने गोली चला दी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि तारबंदी से करीब 40 मीटर दूर दोनों संदिग्ध ढेर कर दिए गए। इस घटना की जानकारी मिलते ही श्रीगंगानगर से बीएसएफ सेक्टर के डीआईजी, बीएसएफ की खुफिया शाखा जी ब्रांच के अधिकारी, श्रीकरणपुर में तैनात बीएसएफ की 91 बटालियन के कमांडेंट आदि अधिकारी ख्यालीवाला चौकी पहुंच गये। पोस्ट को रवाना हो गए। पुलिस को इस घटना की जानकारी तड़के तीन बजे दी गई। पुलिस के उच्च अधिकारी भी सुबह मौके पर पहुंच गए। बीएसएफ और पुलिस के उच्च अधिकारियों ने तारबंदी के उस पार जाकर घटनास्थल का निरीक्षण किया। जहां करीब 30 वर्ष आयु के दो युवक मृत मिले। तलाशी लेने पर उनके पास से पॉइंट 9 एमएम की दो विदेशी पिस्तौलें, दो मैगजीन-जिनमें 24 कारतूस, 15 हजार की पाकिस्तानी करेंसी, एक पाकिस्तान का राष्ट्रीय पहचान पत्र और एक ईयर फोन बरामद हुए।

उनके द्वारा फेंक गये 10 पैकेट तारबंदी के बीच गिरे मिले। इनमें छह पैकेट बड़े और चार पैकेट छोटे हैं। बड़े पैकेट में 1-1 किलो हेरोइन है। चार छोटे पैकेट में 3 किलो 960 ग्राम हेरोइन मिली है। इस प्रकार कुल बरामद आठ किलो 960 ग्राम हेरोइन का अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य करीब 45 करोड़ रुपए आंका आ गया है। बीएसएफ अधिकारियों के आग्रह पर पुलिस ने गजसिंहपुर से डॉक्टरों को पोस्टमार्टम करने के लिए मौके पर बुलवाया। बाद में शव बीएसएफ के सुपुर्द कर दिए गए।

शवों को पाकिस्तान को सौंपने के लिए बीएसएफ के उच्च अधिकारियों ने दोपहर बाद पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग की लेकिन उन्होंने शव लेने से इन्कार कर दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार बीएसएफ द्वारा अपरान्ह चार बजे तक तीन बार शव सौंपने के लिए पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग की, लेकिन सफलता नहीं मिली। इस घुसपैठ को लेकर बीएसएफ द्वारा पाक रेंजर्स के अधिकारियों के समक्ष कड़ा विरोध तथा नाराजगी जताई गई है। सूत्रों ने बताया कि पाक रेंजर्स को बीएसएफ की ओर से प्रोटेस्ट नोट भी दिया गया है। गजसिंहपुर थाना में बीएसएफ के एक अधिकारी की रिपोर्ट पर इस घुसपैठ को लेकर प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई भी चल रही है।

उधर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तस्करों को मार गिराने के साथ हेरोइन की खेप को हथियारों तथा अन्य वस्तुओं सहित बरामद करने में सफलता तो हासिल कर ली, लेकिन अब सबसे बड़ी चुनौती इस बात की है कि हेरोइन की यह खेप को लेने वाले कौन लोग थे? बताया जाता है कि ख्यालीवाला या इसके आसपास की किसी ढाणी में रात को तस्कर डेरा जमाए थे। उनके द्वारा इशारा किए जाने पर ही पाकिस्तानी तस्कर माल लेकर तारबंदी पर पहुंचे। इससे पहले कि भारतीय तस्कर तारबंदी के नजदीक जाकर माल उठा पाते, उससे पहले जवानों को भनक लग गई। उनकी तलाश की जारही है।

सेठी सुनील

वार्ता

image