Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:48 Hrs(IST)
image
खेल


बुमराह की हैट्रिक, विंडीज पर फालोऑन का खतरा

बुमराह की हैट्रिक, विंडीज पर फालोऑन का खतरा

किंग्सटन, 01 सितंबर (वार्ता) तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (हैट्रिक सहित 16 रन पर छह विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज के सात विकेट मात्र 87 रन पर गिराकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली जबकि मेजबान विंडीज पर फालोऑन का खतरा बढ़ गया।

बुमराह ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए विंडीज के बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह उखाड़ फेंका। बुमराह ने नौंवें ओवर में डेरेन ब्रावो (4), शामरह ब्रुक्स (0) और रोस्टन चेज (0) को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक पूरी कर ली। इसके साथ ही वह टेस्ट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। वह इसके साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए।

वेस्टइंडीज अभी भारत के 416 रन के विशाल स्कोर से 329 रन पीछे है जिससे विंडीज पर फालोऑन का खतरा बढ़ गया है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर विकेटकीपर बल्लेबाज जहमर हेमिल्टन दो और रहकीम कॉर्नवाल चार बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले भारत ने हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (57) के पहले अर्धशतक से पहली पारी में 416 रन का विशाल स्कोर बनाया।

बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए। बुमराह से पहले यह कारनामा ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज इरफान पठान कर चुके हैं। हरभजन ने वर्ष 2001 में कोलकाता टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबकि इरफान पठान ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में कराची में खेले गए टेस्ट में हैट्रिक ली थी।

बुमराह ने नौंवे ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रावो को स्लिप में खड़े लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद तीसरी गेंद पर नए बल्लेबाज के रुप में आए ब्रुक्स को पगबाधा किया। हालांकि विंडीज के बल्लेबाज ने अंपायर के फैसले पर डीआरएस लिया लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराते हुए ब्रुक्स को आउट करार दिया।

बुमराह ने तीसरी गेंद पर चेज को पगबाधा किया लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बिना देर किए डीआरएस लेने का फैसला किया और तीसरे अंपायर ने चेज को आउट करार दिया। चेज का विकेट मिलते ही बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

शोभित, राज

जारी वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image