Friday, Apr 26 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसानों की आय दोगुनी करने को केन्द्र एवं राज्य सरकार प्रतिबद्ध : लुईस

किसानों की आय दोगुनी करने को केन्द्र एवं राज्य सरकार प्रतिबद्ध : लुईस

दुमका 24 फरवरी (वार्ता) झारखंड की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने आज कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है ताकि किसान आत्मनिर्भर बन सके।

डॉ. मरांडी ने आज दुमका जिले में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के शुभारंभ कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद किसानों को संबोधित करते कहा कि आज का दिन अन्न दाताओं के लिए ऐतिहासिक है। आज से ही पूरे देश मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। किसानों को अब कर्ज लेने के लिए कहीं भटकना न पड़े इस दिशा में भी कार्य किया गया है।

मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनओं की जानकारी प्राप्त करें तथा उसका लाभ ले। जब तक किसान इन योजनाओं का लाभ नहीं लेंगे तब तक वास्तविक अर्थ में योजनाएं सफल नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि जानकारी के आभाव में कई बार जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पता है। जागरुकता ही सभी समस्याओं का समाधान है।

डॉ. मरांडी ने कहा कि वर्तमान केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई कार्य किये हैं। मृदा हेल्थ कार्ड के माध्यम से लोगों में जागरुकता आयी है। सभी किसान अपने मिट्टी के अनुरूप खेती कर रहे हैं, जिससे उन्हें काफी लाभ हो रहा है। सरकार की ओर से किसानों के बीच पंप सेट एवं अन्य कृषि उपकरण का भी वितरण किया जा रहा है। किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का भी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक फसल पर निर्भर न रहें। मौसम आधारित खेती करें। मत्स्य पालन भी आय का एक बेहतर स्रोत है। बहुत कम मेहनत में मत्स्य पालन के माध्यम से अच्छी कमाई की जा सकती है।

सं सूरज

जारी (वार्ता)

image