Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुंबई में केंद्र ने बिहार को दी पौन एकड़ भूमि, पीएम को धन्यवाद दें नीतीश : सुशील

मुंबई में केंद्र ने बिहार को दी पौन एकड़ भूमि, पीएम को धन्यवाद दें नीतीश : सुशील

पटना 10 मई (वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि केंद्र सरकार के पत्तन एवं जल परिवहन मंत्रालय ने मुंबई के प्राइम व्यावसायिक क्षेत्र में 60 साल के लीज पर पौन एकड़ भूमि बिहार सरकार को आवंटित की है, जिसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहिए।

श्री मोदी ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि देश की व्यावसायिक राजधानी में भूमि प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री को एक बार भी दिल्ली या मुंबई नहीं जाना पड़ा जबकि पुरी में बिहार भवन के लिए जमीन आवंटित कराने के नाम पर उन्होंने चार्टर्ड विमान से पुरी यात्रा करने पर लाखों रुपये खर्च कराये। उन्होंने कहा, “जब मैं सरकार में उपमुख्यमंत्री के नाते बिहार फाउंडेशन का काम देख रहा था तब मुंबई में फाउंडेशन के लिए जमीन के लिए केंद्र सरकार से पत्राचार शुरू किया था।”

भाजपा सांसद ने कहा कि उस समय मुख्यमंत्री ने भी लीज पर सशुल्क भूमि उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिख कर केंद्र सरकार से अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि अब जब बिहार सरकार को भूमि आवंटन का पत्र मिल गया है, तब वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित कुल प्रीमियम की राशि (155.33 करोड़ रुपये) एक माह के भीतर चुकानी चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि यह भूमि रेलवे स्टेशन के करीब है और यहां बिहार फाउंडेशन का भवन बनने से राज्य के उन हजारों लोगों को मदद मिलेगी, जो कैंसर के इलाज के लिए मुंबई जाते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार फाउंडेशन के लिए मात्र एक रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से वार्षिक किराये (2752 रुपये) पर यह कीमती जमीन आवंटित की।

सूरज

वार्ता

image