Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:20 Hrs(IST)
image
खेल


साढ़े चार लाख किलोमीटर पैदल भ्रमण का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं पर्वतारोही

साढ़े चार लाख किलोमीटर पैदल भ्रमण का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं पर्वतारोही

देवरिया, 19 अक्टूबर (वार्ता) सामाजिक सरोकार का संदेश लेकर साढ़े चार लाख किलोमीटर पैदल भ्रमण के लक्ष्य के साथ पर्वतारोहियों का चार सदस्यीय दल शनिवार को उत्तर प्रदेश के देवरिया में पहुंचा है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि यह टीम यहां चार दिन तक पर्यावरण संरक्षण एवं विश्व में शांति कायम करने का संदेश पहुंचाने के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेगी। दल में लखीमपुर खीरी निवासी अवध बिहारी लाल, महेन्द्र प्रताप लखनऊ, गोविन्दानन्द लखनऊ और जितेंद्र प्रताप लखनऊ ने एवरेस्ट को भी फतेह किया है।

दल के सदस्यों ने अपने सपनों को साकार करने के लिये आजीवन विवाह नहीं करने का संकल्प लिया है। यह दल प्रदेश के 75 जिलों में से अब तक 37 जिलों की पैदल यात्रा कर चुका है। टीम के सदस्य अब तक तीन लाख 97 हजार की पैदल यात्रा पूरी कर चुके है। इस दल के अगुवा लखीमपुर खीरी निवासी अवध बिहारी लाल ने बताया कि उनकी टीम ने वर्ष 2018 में एवरेस्ट की चढ़ाई की थी। वहां से लौटने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर उन्हें अपने जीवन का सार बताये।

उन्होंने दुनिया के 11 देशो बंगलादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तिब्बत, चीन, नेपाल, वर्मा, थाईलैण्ड का पैदल दौरा किया है। इन देशों में पर्यावरण संरक्षण व शान्ति का संदेश भी दल द्वारा दिया गया। यह टीम रोजाना 30 किलोमीटर की यात्रा करती है।

दल ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल से मुलाकात कर अपने उद्देश्यों से अवगत कराते हुए यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की पूर्ण जानकारी भी दी। लाल ने बताया कि देवरिया में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसके तहत 21 अक्टूबर सोमवार के दिन एआरटीओ आफिस में सडक सुरक्षा, वन विभाग के कार्यालय में वृक्षारोपण पर्यावरण एवं वन जीव संरक्षण तथा नगरपालिका परिषद देवरिया में स्वच्छता जल शक्ति अभियान, प्लास्टिक मुक्त अभियान पर गोष्ठी किये जायेगें।

22 अक्टूबर मंगलवार के दिन नशा मुक्ति अभियान जिला आबकारी अधिकारी के सौजन्य से, बेटी बचाओं- बेटी पढाओं एवं किसी एक इंटरमीडिएट कालेज में संगोष्ठी का आयोजन संबंधित विभाग के अधिकारियों के समन्वय से कराया जायेगा तथा पर्यावरण सरंक्षण तथा शान्ति का संदेश देने का कार्य किया जायेगा।

सं प्रदीप राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image