Friday, Apr 26 2024 | Time 11:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक प्रयास की जरूरत : महतो

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक प्रयास की जरूरत : महतो

रांची, 18 सितंबर (वार्ता) झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवीन्द्रनाथ महतो ने वैश्विक महामारी कोरोना की चुनौती से निपटने में सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल देते हुए शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दृढ़निश्चय से राज्य में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी हद तक सफलता मिली है।

श्री महतो ने शुक्रवार को यहां विधानसभा के तीन दिवसीय मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही शुरू होते ही सदन को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी के संकट का सामना कर रही है। पिछले साल दिसंबर में कोरोना संक्रमण का जब पहला मामला सामने आया था तो यह कल्पना से परे था कि यह विभीषका इतना विकराल रूप ले लेगी कि जीवन को गतिहीन कर देगी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लॉकडाउन को इस महामारी का एकमात्र तार्किक उपाय बताया और मानवता के इतिहास में इसका प्रभाव इतना व्यापक है कि इसे कोरोना काल की संज्ञा दी गई है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना ने जीवन जीने के तरीके में जो परिवर्तन लाया है, निश्चय ही उसका प्रभाव मानव जीवन के प्रत्येक पहलू पर लंबे समय तक दृष्टिगोचर होगा। दुनिया के करोड़ों लोग अब तक इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। इसके कारण लाखों जिंदगियां काल के गाल में समा गई।

श्री महतो ने कहा कि करीब छह माह से देश में आर्थिक, शैक्षणिक समेत अन्य गतिविधियां रुकी हुई हैं। दुनिया, राष्ट्र एवं राज्य आज बुरे दौर से गुजर रहे हैं। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अप्रत्याशित कमी, उपभोक्ता मूल्य में बेतहाशा वृद्धि और बढ़ती बेरोजगारी हमारे सामने गंभीर चुनौती और समस्या बनकर खड़ी है।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image