Friday, Apr 26 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कैंसर मुक्त समाज के लिए संकल्पबद्ध हो कर हो प्रयास : मिश्र

कैंसर मुक्त समाज के लिए संकल्पबद्ध हो कर हो प्रयास : मिश्र

जयपुर 03 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने जन-जन में कैंसर रोग के आरंभिक लक्षणों के बारे में जागरूकता लाने का आह्वान किया है।

श्री मिश्र ने आज यहां भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय की ओर से ’कैंसर जांच आपके द्वार’ अभियान की शुरुआत के अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आरम्भिक अवस्था में समय रहते यदि कैंसर के बारे में पता चल जाए तो त्वरित इलाज प्रारम्भ हो सकता है और कैंसर से शत-प्रतिशत मुक्ति पाई जा सकती है, यह आधुनिक चिकित्सा विज्ञान से ही संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी आदि के साथ समुचित दवा और परहेज के जरिए मरीजों में कैंसर को जड़ से समाप्त किया जा रहा है।

श्री मिश्र ने कहा कि आत्मबल मजबूत होने से रोग मुक्ति का रास्ता आसान हो जाता है इसलिए मरीजों की समझाइश और मनोपचार पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने रोगोपचार के साथ पारम्परिक भारतीय चिकित्सा विज्ञान से जुड़े ज्ञान का प्रसार करने की भी आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह जरूरी है कि हम अपने आहार-विहार पर भी ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि भारतीय चिकित्सा शास्त्रों में खान-पान के लिए बताई गई बातों के साथ- साथ योग, ध्यान और व्यायाम को यदि अपना लिया जाए तो गंभीर रोगों के पनपने की आशंका काफी कम हो जाती है।

रामसिंह

वार्ता

image