Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तूफान से किसानों को हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे कराकर दिया जाये मुआवजा-पूनियां

तूफान से किसानों को हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे कराकर दिया जाये मुआवजा-पूनियां

जयपुर 23 मार्च (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने राज्य सरकार से मांग की है कि सीमांत जैसलमेर सहित कुछ जिलों में आये विनाशकारी तूफान से किसानों की फसल को हुए नुकसान का शीघ्र सर्वे कराकर उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए।

डा पूनियां ने आज इसके लिए राज्य सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि जैसलमेर सहित पश्चिम राजस्थान के कुछ जिलों में आए विनाशकारी रेतीले तूफान से किसान भाइयों की फसलों और वहां के रहवासियों को जो नुकसान हुआ है, उसकी शीघ्रातिशीघ्र सर्वे करवाकर मुआवजे के रूप में भरपाई कराई जानी चाहिए।

उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी मांग की कि नुकसान का शीघ्र सर्वे कराकर प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता दी जानी चाहिए। श्री राठौड़ ने कहा “आंधी के कहर से खड़ी एवं काटकर रखी गई फसलें चौपट होने से किसानों के मुंह आया निवाला छीन गया है। मेरी राज्य सरकार से मांग है कि तूफानी आंधी की वजह नष्ट हुई फसलों के भारी नुकसान का तत्काल रूप से सर्वे करवाकर प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करें।”

उन्होंने कहा कि जैसलमेर सहित राज्य के कई जिलों में तेज आंधी के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। तीन हजार से अधिक पेड़ धराशायी हो गए हैं और बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। सबसे ज्यादा किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

उल्लेखनीय है कि रविवार एवं सोमवार रात में जैसलमेर सहित कुछ जिलों में भयानक तूफान और ओलावृष्टि से जहां हजारों पेड़ एवं कई बिजली के खंभे गिर गये वहीं किसानों की फसल को बड़ा नुकसान पहुंचा हैं।

जोरा

वार्ता

image