Friday, May 3 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

शहडोल, रीवा, सतना, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने देश-प्रदेश में सरकार होने के बावजूद गरीबों, आदिवासियों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिए।

डॉ यादव ने शहडोल लोकसभा की पुष्पराजगढ़ विधानसभा के ग्राम करपा, रीवा लोकसभा की सिरमौर विधानसभा के डभोरा और सतना लोकसभा की चित्रकूट विधानसभा के बरौधा में आयोजित जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह चुनाव सामान्य चुनाव नहीं है। यह चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को आगे बढ़ाने का चुनाव है। गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं सहित देश की जनता को उनका अधिकार दिलाने का चुनाव है। श्री मोदी ने पिछले 10 वर्षों में मध्यप्रदेश को कई सौगातें दीं। मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बहाई गई। शहडोल के अंदर ही 850 करोड़ रूपए की लागत से 550 किलोमीटर की सड़क बनवाई। मां नर्मदा सबका जीवन धन्य करने वाली जीवंत नदी हैं, जो बरगी बांध से रीवा में सोन नदी से मिलने के लिए बढ़ रही है, ये केवल भाजपा की सरकार में हो सकता था। भाजपा सरकार द्वारा लगातार नदियों को जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ बोला लेकिन भाजपा में करके दिखाया है। कांग्रेस ने आदिवासियों, गरीबों, महिलाओं को आश्वासन देकर उनका इस्तेमाल सिर्फ वोट बैंक के लिए करते रहे। आदिवासियों, गरीबों को पक्का मकान तक बनाकर नहीं दे सके। यदि गरीबों, आदिवासियों को पक्की छत किसी ने दी है तो वो श्री मोदी की सरकार ने दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा तो राजनीति ही सेवा करने के लिए करती है। श्री मोदी का संकल्प ही देश और देशवासियों की सेवा करने का है। उनके संकल्प को हम सब भी मिलकर पूरा करने का काम कर रहे हैं। पहले वन्य ग्रामों, आदिवासी अंचलों में रहने वाले लोग अपने गांव एवं जंगल से बाहर नहीं निकल पाते थे, लेकिन उनके जीवन को भी बदलने का कार्य हमारी भाजपा की सरकार ने किया है। आदिवासियों के बच्चे अब बड़े-बड़े शहरों में एवं विदेशों में भी पढ़ाई के लिए जा रहे हैं। उनका जीवन स्तर भी पूरी तरह बदल गया है। उन्होंने कहा कि हमारी भाजपा सरकार ने निर्णय लिया है कि भगवान श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण के मध्यप्रदेश में जहां-जहां चरण पड़े, जहां-जहां उनकी लीलाएं हुईं, उन प्रत्येक स्थान को तीर्थ के रूप में विकसित करेंगे।

डॉ. यादव ने कहा कि हमारी सरकार आते ही हमने निर्णय किया कि मोटे अनाज कोदो-कुटकी में 1000 रुपए क्विंटल की वृद्धि करके 3000 रुपए के बजाय 4000 रुपए प्रति क्विंटल का भाव देंगे। आने वाले समय में इसे और आगे बढ़ाते जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सभी मोटे अनाज कोदो-कुटकी, ज्वार, बाजरा को ‘श्री अन्न’ नाम दिया। अभी हमारी सरकार के 3 महीने हुए हैं। हमने 2275 रूपए समर्थन मूल्य एवं 125 रूपए बोनस देकर 2400 रूपए में किसानों का गेहूं खरीदा है और आने वाले पांच वर्षों में गेहूं का समर्थन मूल्य 3 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक किया जाएगा। अब कांग्रेस के सीने में सांप लोट रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने निर्णय लिया है जैसे अन्न खरीदने के लिए बोनस देते हैं, वैसे ही दुग्ध उत्पादन पर भी सरकार बोनस देगी।

डॉ. यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में शुरू की गई कोई भी योजना को बंद नहीं किया जाएगा। लाड़ली बहना योजना भी चलती रहेगी और माताओं-बहनों के खातों में राशि पहुंचती रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि आपका विश्वविद्यालय इसी सत्र से शहडोल से जोड़ दिया गया है। आने वाले समय में कृषि महाविद्यालय, हॉर्टिकल्चर, युवाओं के लिए अलग-अलग कोर्स खोलने का काम अनूपपुर के अंदर करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यह चुनाव ईमानदार और बेईमानों के बीच का चुनाव है। उन्होंने कहा कि रीवा से मेरा दोहरा रिश्ता है।

डॉ. यादव ने कहा कि चित्रकूट में विकास के कार्यों की कोई कमी नहीं होगी। यहां पर विकास की गंगा बहाएंगे। विकास के मामले में मध्यप्रदेश कभी पीछे नहीं रहेगा। अब हमारा अगला पड़ाव मथुरा की ओर होने वाला है।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल, प्रदेश शासन के मंत्री दिलीप जायसवाल, शहडोल लोकसभा प्रत्याशी श्रीमती हिमाद्री सिंह, रीवा लोकसभा प्रत्याशी जर्नादन मिश्रा, सतना लोकसभा प्रत्याशी श्री गणेश सिंह, केन्द्रीय मंत्री वीरेंद्र खटिक मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव की उपस्थिति में कांग्रेस एवं बसपा के नेताओं, कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। सदस्यता ग्रहण करने वालों में राजकुमार उरमलिया पूर्व विधायक, मोहनलाल आदिवासी पूर्व जनपद अध्यक्ष, पार्वती कोल, रमाशंकर मिश्रा, श्रीमती पूर्णिमा तिवारी, श्री रमाकांत दुबे सहित सैकड़ों कांग्रेस एवं बसपा के नेता, कार्यकर्ता शामिल रहे।

नाग

वार्ता

image