Friday, Apr 26 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य


कांग्रेस अनंत चतुर्दशी से निकालेगी राम वन गमन पथ यात्रा

कांग्रेस अनंत चतुर्दशी से निकालेगी राम वन गमन पथ यात्रा

भोपाल, 13 सितंबर (वार्ता) कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई 23 सितंबर अनंत चतुर्दशी से प्रदेश में राम वन गमन पथ यात्रा निकालेगी। यह यात्रा 9 अक्टूबर तक चलेगी।

यह जानकारी प्रदेश कांग्रेस की मीडिया अध्यक्ष शोभा ओझा ने आज यहां एक पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि वन गमन के दौरान भगवान राम मध्यप्रदेश में जहां-जहां से गुजरे थे, यह यात्रा वहां से गुजरेगी। यह यात्रा चित्रकूट में कामतानाथ जी के दर्शन से प्रारंभ होगी। राम वन गमन पथ पर यात्रा कर इसका समापन चित्रकूट में ही होगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस चित्रकूट से अमरकंटक तक 9 जिलों में राम वन गमन पथ का समग्र रूप से विकास करेगी। उस पथ को विकसित एवं संरक्षित करेगी।

सुश्री ओझा ने बताया कि राम वन गमन पथ के साथ नर्मदा परिक्रमा मार्ग का भी विकास किया जाएगा। इन दोनों के पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने से स्थानीय लोगों और छोटे व्यवसायियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मध्यप्रदेश को विश्व के मानचित्र में धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया है। पार्टी प्रदेश के सभी तीर्थ स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने और पैराणिक मान्यताओं के आधार पर संरक्षित करने का रोड मैप तैयार करेगी।

सुश्री ओझा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अक्टूबर 2007 को चित्रकूट में घोषणा की थी कि प्रदेश सरकार 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से राम वन गमन पथ का निर्माण करेगी, लेकिन यह पूरी नहीं हुई। इसी तरह उपचुनावों के दौरान मैहर, चित्रकूट आदि धार्मिक नगरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब तक सरकार ने इन क्षेत्रों को विकसित करने की कोई भी योजना नहीं बनाई है।

उन्होंने बताया कि श्री कमलनाथ ने राम वन गमन पथ यात्रा की कार्ययोजना बनाने और यात्रा संचालन के लिए चित्रकूट आश्रम के ट्रस्टी और सेमरिया निवासी पंडित हरिशंकर शुक्ल की अध्यक्षता में 40 सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसमें सात विधायक भी शामिल हैं।

सुधीर

वार्ता

More News
बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

26 Apr 2024 | 12:38 PM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में आज पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की ।

see more..
कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में  मतदान करने वालों में शामिल

कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में मतदान करने वालों में शामिल

26 Apr 2024 | 12:23 PM

बेंगलुरु, 26 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में शुक्रवार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये।

see more..
image