Friday, Apr 26 2024 | Time 21:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मानवता की बेहतरी के लिये प्राकृतिक संसाधनो का संरक्षण जरूरी : पटेल

मानवता की बेहतरी के लिये प्राकृतिक संसाधनो का संरक्षण जरूरी : पटेल

कानपुर 09 अक्टूबर (वार्ता) जलवायु परिवर्तन को एक गंभीर चुनौती करार देते हुये उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने खेती से अधिक पैदावार लेने के लिए भूजल के दोहन,रसायन और कीटनाशकों के संतुलित उपयोग की जरूरत पर बल दिया है।

श्रीमती पटेल ने बुधवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय (सीएसए) के 21वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित रखते हुए तकनीक का उपयोग मानवता की बेहतरी के लिए करना समय की मांग है। आज जलवायु परिवर्तन एक गंभीर चुनौती बन चुका है। खेती से अधिक पैदावार लेने के लिए भूजल के दोहन,रसायन एवं कीटनाशकों के संतुलित उपयोग की जरूरत है।

उन्होने कृषि वैज्ञानिकों ने इस दिशा में पहल करने की अपील करते हुये कहा कि ऐसा करने से प्राकृतिक संतुलन बना रहेगा। जल संरक्षण के लिए उप में प्रबंधन को और चुस्त-दुरुस्त करने की जरूरत है।

राज्यपाल ने कहा कि ‘सामाजिक बुराइयों’ को दूर करने के लिए भाषण देने से काम नहीं चलेगा बल्कि भाषणबाजी में माहिर नेताओं के घर से इन बुराइयों को समाप्त करने की शुरुआत करनी चाहिए। उन्होंने छठवीं से आठवीं कक्षा तक के स्कूली छात्र छात्राओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की वकालत की। उन्होंने छात्र/छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि शादी में दहेज ना लें और ना दें। शिक्षा का लाभ समाज को मिले,इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

इस अवसर पर जल पुरूष के नाम से विख्यात पर्यावरण विद राजेन्द्र सिंह ने कहा कि नवीनतम टेक्नोलॉजी को अपनाने के नाम पर प्रकृति का शोषण व अंधाधुंध दोहन बंद करना होगा। प्रकृति का और क्षरण रोकना अपरिहार्य बन चुका है। फसल चक्र को वर्षा चक्र से लिंक करना अतिआवश्यक है। आधुनिक शोधों को अपने परिवेश के अनुकूल ढाल कर उपयोग में लाना लाभप्रद होगा।

प्रदीप

वार्ता

image