Friday, Apr 26 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भारत की जीत के लिए वाराणसी में क्रिकेट प्रेमियों ने की पूजा-अर्चना

भारत की जीत के लिए वाराणसी में क्रिकेट प्रेमियों ने की पूजा-अर्चना

वाराणसी, 16 जून (वार्ता) क्रिकेट के विश्वकप मुकाबले में पाकिस्तान पर भारतीय टीम की जीत एवं विश्व विजेता बनने की कामना के साथ उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में जगह-जगह पूजा-अर्चना की गई।

क्रिकेट प्रेमियों ने बाबा विश्वनाथ, मां गंगा, संकट मोचन हनुमान समेत अन्य देवी देवताओं की विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की। बड़ी संख्या में लोगों ने बाला घाट पर मां गंगा की आरती कर भारतीय टीम के लिए जीत के आशीर्वाद की कामना की। वे तिरंगा झंडा और भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की तस्वीरों वाले बैनर हाथों में लेकर गंगा की धारा के बीच उतरे। पवित्र डुकी के बाद पूजा अर्चना के साथ ही ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाये।

क्रिकेट प्रेमी अशोक अग्रवाल ने ‘यूनीवार्ता’ से कहा, “विश्वास है कि उनकी पूजा-अर्चना रंग लायेगी और एक फिर पाकिस्तान को हराने के साथ ही भारत विश्व विजेता बनेगा।” उन्होंने कहा कि वे अपने साथियों साथ भारतीय क्रिकेट टीम जीत के लिए पहले भी कई बार पूजा कर चुके और हर बार मां गंगा एवं बाबा भोले ने ‘टीम इंडिया’ को आशीर्वाद दिया है।

दशाश्वमेध घाट क्षेत्र के निवासी कपिल यादव ने कहा कि वह खुद क्रिकेट खेलते हैं। विश्वकप को लेकर वे बेहद रोमांचित हैं। उन्होंने सुबह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाकर बाबा विश्वनाथ की विधि विधान के साथ पूजा की और भारत की जीत के लिए बाबा से आशीर्वाद मांगा। उनके साथ कई और युवकों ने भी बाबा से आशीर्वाद लिये।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र एवं लंका निवासी सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने प्राचीन संकट मोचन मंदिर जाकर हनुमान चलीसा का पाठ किया और भारतीय टीम के जीत की कामना की। उन्होंने कहा कि क्रिकेट उनके लिए भगवान की तरह है और वह पूरी श्रद्धा के साथ जीत के लिए अक्सर पूजा करते हैं।

चौक क्षेत्र, हुलुकगंज और आदमपुर क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय की महिला एवं पुरुषों ने भारतीय टीम की जीत के लिए दुआएं मांगीं। कई साधु संतों ने अलग-अलग स्थानों पर हनुमान चलीसा एवं भगवान राम का जाप कर भारती क्रिकेट टीम के लिए देवी-देवताओं से जीत का आशीर्वाद मांगा।

image