Friday, Apr 26 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ अति गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील

चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ अति गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील

भुवनेश्वर 12 मई (वार्ता) दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर सक्रिय गंभीर चक्रवाती तूफान 'मोचा' तीव्र होकर अति गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने शुकव्रार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पिछले छह घंटों के दौरान नौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा मोचा अति गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के साथ ही दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी से सटे मध्य में केंद्रित हो गया है। यह अभी पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किमी पश्चिम- उत्तर पश्चिम में, कॉक्स बाजार (बंगलादेश) से 1010 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और सितवे (म्यांमार) से 930 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी क्षेत्र में 115-125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा चल रही है और इसके 12 मई की शाम से 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 165 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है और आगे बढ़कर 150 प्रति घंटे किलोमीटर तथा 14 मई की सुबह तक 175 किलोमीटर हो जायेगी और उसके बाद धीरे-धीरे कम हो सकती है।

चक्रवाती तूफान के 14 मई को उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी एवं दक्षिण-पूर्व बंगलादेश के साथ ही उत्तरी म्यांमार के तटों पर और अधिक तीव्र होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने मछुआरों और पर्यटकों को समुद्र तटों की ओर जाने से बचने की सलाह दी है।

अशोक

वार्ता

image