Friday, Apr 26 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर में भीषण ठंड के कारण जम गई डल झील

श्रीनगर में भीषण ठंड के कारण जम गई डल झील

श्रीनगर ,29 दिसंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को इस मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जिसके कारण विश्व प्रसिद्ध डल झील और अन्य जलाशयों की ऊपरी सतह आंशिक रूप से जम गई है।

घाटी के अधिकतर हिस्सों में हालांकि रात के तापमान में कुछ सुधार देखा गया, इसके बावजूद इन क्षेत्रों में रात का तापमान सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया। घाटी में एक जनवरी से ताजा बर्फबारी होने का अनुमान है।

कश्मीर घाटी में जारी भीषण ठंड के बीच श्रीनगर के प्रसिद्ध साप्ताहिक बाजार ‘संडे मार्केट’ में बड़ी संख्या में लोग गर्म कपड़े खरीदते हुए दिखाई दिए।

रेडियो कश्मीर से लाल चौक होते हुए हरि सिंह हाई स्ट्रीट तक तीन किलोमीटर लंबी सड़क पर सैकड़ों विक्रेताओं ने अपने-अपने स्टाल लगाए हुए थे जहां लोग बड़े पैमाने पर खरीदारी करते हुए देखे गए।

इसी बीच, द्रास में भीषण ठंड के कारण लोगाें को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 28.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया जबकि लेह में यही तापमान शून्य से 19.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि कश्मीर घाटी में अगले 36 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। रात के तापमान में गिरावट होने तथा आसमान साफ होने के कारण अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

डल झील के एक शिकारावाला नजीर अहमद ने यूनीवार्ता से कहा, “ भीषण ठंड के कारण झील की ऊपरी सतह का पानी जम गया है। अपनी नौकाओं के लिए रास्ता बनाने के लिए हम बर्फ की चादरों को ताेड़ रहे हैं।”

कड़ाके की ठंड के बीच ऑटो चालक, मालवाहक गाड़ियां के चालकों के अलावा अन्य लोग खुद को गर्म रखने के लिए सड़क किनारे लकड़ियां जलाकर उसके आगे बैठ हुए हैं।

कश्मीर घाटी के विश्व प्रसिद्ध हेल्थ रिजार्ट पहलगाम में शनिवार के मुकाबले रविवार को तापमान में करीब एक डिग्री की वृद्धि दर्ज की गयी। पहलगाम में रात का तापमान आज शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो शनिवार को शून्य से 11.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

विश्व प्रसिद्ध स्की रिजार्ट गुलमर्ग में बर्फबारी के बीच न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

रवि जितेन्द्र

वार्ता

image