Friday, Apr 26 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
खेल


डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास

डिकॉक ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास

जोहानसबर्ग, 31 दिसंबर (वार्ता) अनुभवी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए अचानक टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। डिकॉक पितृत्व अवकाश के कारण दूसरे और तीसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले थे, लेकिन अब उन्होंने पूरी तरह से क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप से विदाई लेने का फ़ैसला कर लिया है। वह दक्षिण अफ़्रीका के लिए सफ़ेद गेंद क्रिकेट में मौज़ूद रहेंगे।

डिकॉक ने क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) की ओर से जारी एक बयान में कहा, "यह ऐसा फ़ैसला नहीं है जिस पर मैं आसानी पहुंच गया हूं। मैंने यह सोचने में बहुत समय लिया है कि मेरा भविष्य कैसा दिखता है और अब मेरे जीवन में क्या प्राथमिकता होनी चाहिए। साशा और मैं इस दुनिया में अपने पहले बच्चे का स्वागत करने वाले हैं और अब हम अपने परिवार को उससे आगे बढ़ाना चाहते हैं। मेरा परिवार मेरे लिए सब कुछ है और मैं चाहता हूं कि हमारे पास हमारे जीवन के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान उनके साथ रहने के लिए समय और जगह हो।"

उन्होंने कहा,"मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करना पसंद है। मैंने उतार-चढ़ाव, उत्सव और यहां तक कि निराशाओं का भी आनंद लिया है, लेकिन अब मुझे कुछ ऐसा मिला है जो मुझे और भी अधिक पसंद है।ज़िंदगी में आप समय के सिवाए कुछ भी ख़रीद सकते हैं और इस समय, उनके लिए सही करने का समय है जो मेरी ज़िंदगी में सबसे ज़्यादा मायने रखते हैं। मैं इस मौक़े पर उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जो शुरू से ही मेरी टेस्ट क्रिकेट यात्रा का हिस्सा रहे हैं। मेरे कोचों, टीम के साथियों, विभिन्न प्रबंधन टीमों और मेरे परिवार और दोस्तों के लिए। अगर मेरे पास आप लोगों का साथ नहीं होता तो मैं ख़ुद को साबित नहीं कर सकता था।"

डी कॉक ने कहा,"यह मेरे करियर का अंत नहीं है। मैं सफ़ेद गेंद क्रिकेट में खेलना जारी रखूंगा और अपने देश के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहूंगा। मैं अपनी टीम के सभी साथियों को इस सीरीज़ के आने वाले दो मैचों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। आप सभी से अब वनडे और टी20 में मुलाक़ात होगी।"

29 वर्षीय डिकॉक ने 2021 की शुरुआत साउथ अफ़्रीका के अस्थायी टेस्ट कप्तान के रूप में की थी और इस प्रारूप से संन्यास लेकर इसे समाप्त किया। उन्होंने श्रीलंका और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ चार टेस्ट मैचों में 50% जीत के रिकॉर्ड के साथ दक्षिण अफ़्रीका का नेतृत्व किया। दक्षिण अफ़्रीका ने श्रीलंका को घर में 2-0 से हराया लेकिन पाकिस्तान से उसी अंतर से हार गया।

डिकॉक ने कोविड-19 महामारी में बायो बबल जीवन के प्रतिबंधों पर चिंता व्यक्त की थी और उन्हें दक्षिण अफ़्रीका की वनडे टीम में श्रीलंका और नीदरलैंड के ख़िलाफ़ आराम दिया गया था।

राज

जारी वार्ता

More News
दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

25 Apr 2024 | 11:40 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने चोटिल मिचेल मार्श की जगह अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदीन नईब को शेष बचे हुए आईपीएल 2024 के लिए अनुबंधित किया है।

see more..
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
image