Friday, Apr 26 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धर्मेन्द्र प्रधान ने सोलर कुक स्टोव प्रोजेक्ट किया लोकार्पण

धर्मेन्द्र प्रधान ने सोलर कुक स्टोव प्रोजेक्ट किया लोकार्पण

बैतूल, 18 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के बांचा गांव में आज केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सोलर कुक स्टोव प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। इस गांव के सभी 76 घरो में सोलर चूल्हे पर खाना बनने से यह गांव धुंआ रहित हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह प्रोजेक्ट आॅयल एडं नेचुरल गैस कार्पोरेशन की सहायता एवं आईआईटी मुंबई के मार्गदर्शन में भारत भारती संस्था ने पूरा कराया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि आदर्श ग्राम बांचा ने सभी घरो में सोलर प्रणाली स्थापित कर पूरी दुनिया में अपना नाम स्थापित किया है। कुसुम योजना के तहत इस गांव के खेतों में भी सोलर ऊर्जा से चलने वाले पंप स्थापित किए जाएंगे। साथ ही इस गांव को फुड पार्क की गतिविधियों से जोड़ा जाए।

केन्द्रीय मंत्री ने कार्यक्रम उपरांत गांव में संचालित सोलर चूल्हा का घर जाकर अवलोकन कर महिलाओं से चर्चा की। इस दौरान श्री प्रधान सहित अन्य अतिथियों ने सोलर चूल्हे पर बनी चाय का स्वाद भी लिया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ(आरएसएस) के सह सर कार्यवाह सुरेश सोनी ,मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, सांसद दुर्गादास उइके, विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल, इंडियन आॅइल कार्पोरेशन के कार्यकारी निर्देशक व्ही.सतीश कुमार, भारत पेट्रोलियम के कार्यकारी निर्देशक जयेश शाह, आॅइल एंड नेचुरल गैस कमीशन के कार्यकारी निर्देशक एस.एस.पार्थीबन सहित कलेक्टर राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद आदि मौजूद थे।

सं बघेल

वार्ता

image