Tuesday, Jan 18 2022 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
खेल


धोनी, रोहित,विराट बुमराह और मैक्सवेल रिटेन, नीलामी में उतरेंगे हार्दिक पांड्या और ईशान किशन

धोनी, रोहित,विराट बुमराह और मैक्सवेल रिटेन, नीलामी में उतरेंगे हार्दिक पांड्या और ईशान किशन

मुंबई, 30 नवम्बर (वार्ता) गत चैंपियन महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल और ग्लेन मैक्सवेल कुछ बड़े नामों में शुमार हैं जिन्हें मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के लिए बरक़रार रखने का फ़ैसला किया है ज़बकि हार्दिक पांड्या और ईशान किशन इस बार नीलामी में शामिल होंगे।

समझा जाता है कि अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ख़ान ने सनराइज़र्स हैदराबाद के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उन्हें रिटेन किया जा रहा था। सनराइज़र्स हैदराबाद ने अब केन विलियम्सन के साथ साथ जम्मू-कश्मीर के युवा खिलाड़ी उमरान मलिक और अब्दुल समद को भी रिटेन कर लिया है। इसका मतलब साफ़ है कि विलियम्सन अब सनराइजर्स के स्थायी कप्तान हो सकते हैं।

मुंबई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड और सूर्यकुमार यादव को रिटेन कर लिया है, इससे पहले जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा को भी एमआई ने बरक़रार रखा था। इसका मतलब ये हुआ कि हार्दिक पांड्या और इशान किशन इस बार नीलामी में शामिल हो सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का फ़ैसला किया है, विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल को तो पहले ही बेंगलुरु ने अपने साथ बरक़रार रखा था। अब तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज भी आरसीबी के साथ ही रहेंगे।

राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन को अपने साथ रखने की घोषणा की थी और अब जोस बटलर, जोफ़्रा आर्चर और यशस्वी जायसवाल भी राजस्थान के साथ ही रहेंगे।

पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान लोकेश राहुल को खो दिया है लेकिन मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन करने का फ़ैसला किया है। हालांकि अब तक सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी का फ़ाइनल छक्का लगाकर तमिलनाडु को चैंपियन बनाने वाले शाहरुख़ ख़ान के बारे में कोई ख़बर नहीं मिली है। जॉनी बेयरस्टो ने भी ख़ुद को सनराइज़र्स हैदराबाद से अलग होने का फ़ैसला किया।

रिटेन किये गए खिलाड़ियों की सूची और टीमों के पास बचा पर्स इस प्रकार है :

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा (16 करोड़ रुपये), एमएस धोनी (12 करोड़ रुपये), ऋतुराज गायकवाड़ (6 करोड़ रुपये), मोइन अली (8 करोड़ रुपये)

कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर

सनराइज़र्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़ रुपये), उमरान मलिक (4 करोड़ रुपये), अब्दुल समद (4 करोड़ रुपये)

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़ रुपये), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़ रुपये), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़ रुपये) और कीरोन पोलार्ड (6 करोड़ रुपये)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (15 करोड़ रुपये), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़ रुपये), मोहम्मद सिराज (7 करोड़ रुपये)

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, अनरिख़ नॉर्खिये

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन, जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल

पंजाब किंग्स : मयंक अग्रवाल (12 करोड़ रुपये), अर्शदीप सिंह (4 करोड़ रुपये)

शेष पर्स:

सीएसके: सभी चार खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 48 करोड़ रुपये शेष

केकेआर: सभी चार खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 48 करोड़ रुपये शेष

डीसी: सभी चार खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 48 करोड़ रुपये शेष

एसआरएच: तीन खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 57 करोड़ शेष

एमआई: सभी चार खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 48 करोड़ रुपये शेष

आरसीबी: तीन खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 57 करोड़ रुपये शेष

आरआर: तीन खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 57 करोड़ रुपये शेष

पीबीकेएस: दो खिलाड़ी रिटेन, नीलामी के लिए 66 करोड़ रुपये शेष

नई फ़्रेंचाइज़ी के पास 1 दिसंबर से 25 दिसंबर तक तीन खिलाड़ियों (दो भारतीय और एक विदेशी) को साइन करने का समय है, जिन खिलाड़ियों को मौजूदा आठ मौजूदा फ्रेंचाइज़ी के द्वारा रिटेन नहीं किया गया है। उन्हें नई फ्रेंचाइज़ी अपने टीम में शामिल कर सकती है।

आईपीएल की आठ मौजूदा टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। दो अलग-अलग संयोजन के साथ टीमें रिटेंशन के लिए अपलाई कर सकती हैं : तीन भारतीय और एक विदेशी, या दो भारतीय और दो विदेशी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि भारतीय खिलाड़ी कैप्ड हैं या अनकैप्ड।

नीलामी में राइट-टू-मैच कार्ड नहीं होंगे। प्रत्येक खिलाड़ी के पास यह फ़ैसला लेने का हक़ होगा कि वह उस फ़्रेंचाइज़ी के साथ रहना चाहता है या नहीं…

हाल ही में आईपीएल ने नीलामी पर्स को बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया था, साथ ही विभिन्न रिटेंशन स्लैब भी सेट किए गए थे। मौजूदा फ़्रेंचाइज़ी अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जबकि दो नई अनाम फ़्रेंचाइज़ी- जो लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में है- वह मूल आठ टीमों के रिटेन करने के बाद प्लेयर पूल से तीन-तीन खिलाड़ी ख़रीद सकती हैं।

राज

वार्ता

More News
टाइटंस फिर जीत के पास आकर फिसले, बंगाल ने एक अंक से हराया

टाइटंस फिर जीत के पास आकर फिसले, बंगाल ने एक अंक से हराया

17 Jan 2022 | 11:19 PM

बेंगलुरू, 17 जनवरी (वार्ता) वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-8 में तेलुगू टाइटंस को 10 मैचों के बाद भी जीत नसीब नहीं हुई है। सोमवार को हुए सीजन के 61वें मैच में बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ जीत के करीब आकर 28-27 से हार गई। बंगाल को जहां सीजन की पांचवीं जीत मिली वहीं टाइटंस को आठवीं हार का सामना करना पड़ा।

see more..
साई के रवैये पर रोष जता कर भारतीय पुरुष हैण्डबॉल टीम रवाना

साई के रवैये पर रोष जता कर भारतीय पुरुष हैण्डबॉल टीम रवाना

17 Jan 2022 | 11:14 PM

लखनऊ 17 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय खेल सचिव और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मनमाने खेल विरोधी रवैये के खिलाफ सोमवार को भारतीय पुरुष हैण्डबॉल टीम में शामिल खिलाड़ियों ने सरोजनीनगर स्थित साई लखनऊ के क्षेत्रीय केंद्र के सामने धरना दिया।

see more..
समीर वर्मा और सिंधु पर होगा भारतीय चुनौती का दारोमदार

समीर वर्मा और सिंधु पर होगा भारतीय चुनौती का दारोमदार

17 Jan 2022 | 11:11 PM

लखनऊ 17 जनवरी (वार्ता) नवाब नगरी लखनऊ में सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुर सुपर 300 में मुख्य ड्रा के मुकाबलों की शुरुआत मंगलवार से होगी।

see more..
गिल और प्रदीप ने यूपी को दिलाई सीजन की चौथी जीत

गिल और प्रदीप ने यूपी को दिलाई सीजन की चौथी जीत

17 Jan 2022 | 9:45 PM

बेंगलुरू, 17 जनवरी (वार्ता) मल्टी प्वाइंट रेड स्पेशलिस्ट के तौर पर उभरे सुरेंदर गिल (21 अंक) और हरफनमौला प्रदीप नरवाल (10 अंक) के सुपर-10 की बदौलत यूपी योद्धा सोमवार को वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के 60वें मैच में पुनेरी पल्टन को 50-40 के अंतर से हरा अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई।

see more..
image