Friday, Apr 26 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
खेल


पहले क्वालीफायर में पांड्या की पलटन से भिड़ेंगे धोनी के धुरंधर

पहले क्वालीफायर में पांड्या की पलटन से भिड़ेंगे धोनी के धुरंधर

चेन्नई, 22 मई (वार्ता) महेंद्र सिंह धोनी के आखिरी आईपीएल सीजन में खिताब जीतने का ख्वाब देखने वाली चेन्नई सुपर किंग्स मंगलवार को पहले क्वालीफायर में गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स का सामना करेगी।

गुजरात भले ही 14 में से 10 लीग मैच जीतकर तालिका में शीर्ष पर रही हो, लेकिन चेपौक स्टेडियम पर चेन्नई को हराना उसके लिये आसान नहीं होगा। हार्दिक पांड्या की टीम ने आईपीएल 2023 के उद्घाटन मैच में चेपौक का किला फतह किया था और वह इस बार भी उसी रणनीति को अपनाना चाहेंगे। टूर्नामेंट की धीमी शुरुआत करने के बाद लय हासिल करने वाली चेन्नई भी गुजरात की योजनाओं को विफल करने के लिये एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा देगी।

धोनी के धुरंधरों को सबसे पहले गुजरात के सलामी बल्लेबाज और भारतीय क्रिकेट के भविष्य शुभमन गिल से निपटना होगा। गिल पिछले दो आईपीएल मैचों में दो शतक जड़कर आ रहे हैं, जिनमें से एक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को आईपीएल से बाहर कर दिया था। वह इस सीजन 56.57 की औसत और 152.47 के स्ट्राइक रेट से 680 रन बना चुके हैं। गिल की फॉर्म मंगलवार को चेन्नई का सिरदर्द साबित हो सकती है। ऐसे में चेन्नई को उम्मीद होगी कि दीपक चाहर शुरुआती ओवरों में अपनी स्विंग से जल्दी विकेट निकाल सकें।

चाहर पिछले दो मैचों में छह विकेट लेकर पूरे रंग में नज़र आये हैं, जबकि श्रीलंका के युवा तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने भी इस सीजन डेथ ओवरों में कमाल का प्रदर्शन किया है। यह जोड़ी अगर अपने शत प्रतिशत प्रदर्शन पर हो तो गुजरात की बल्लेबाजी को गहरी क्षति पहुंचा सकती है।

गुजरात का मध्यक्रम हालांकि इन गेंदबाजों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और राशिद खान जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों से सजी टीम में विजय शंकर ने भी अपनी आतिशी बल्लेबाजी से जगह बनायी है। यह गुजरात के लिये अच्छा संकेत ही है कि अलग-अलग मैचों में अलग-अलग बल्लेबाजों ने अपना जौहर दिखाया है।

दूसरी ओर, चेन्नई की बल्लेबाजी ने भी इस सीजन 'आक्रामक रवैया' अपनाया है और पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 77 रन से रौंदने के बाद इस टीम का आत्मविश्वास चोटी पर होगा। यह चुनौती हालांकि चेन्नई के बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं होगी क्योंकि उन्हें आईपीएल 2023 के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों का सामना करना है। इस सीजन सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में पहले स्थान पर मौजूद मोहम्मद शमी जहां शुरुआती ओवरों में स्विंग से चेन्नई को चिंता में डाल सकते हैं, वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद राशिद खान अपने हमवतन नूर अहमद के साथ चेन्नई को फिरकी में फंसाने की क्षमता रखते हैं।

फिर भी, चेन्नई डेवन कॉनवे जैसे अनुभवी खिलाड़ियों शिवम दूबे जैसी युवा प्रतिभाओं को लेकर जीत की उम्मीद के साथ अपने घरेलू मैदान पर, घरेलू दर्शकों के बीच जीत की उम्मीद लेकर उतर सकती है।

शादाब.संजय

वार्ता

More News
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image