Tuesday, Nov 30 2021 | Time 21:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड साहित्य उन्नयन समिति की आगामी कार्य योजना पर हुआ विचार-विमर्श

बुंदेलखंड साहित्य उन्नयन समिति की आगामी कार्य योजना पर हुआ विचार-विमर्श

झांसी 30 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) के हिंदी विभाग में गुरूवार को बुंदेलखंड साहित्य उन्नयन समिति की बैठक संपन्न हुई , जिसमें नवगठित समिति के सदस्यों ने आगामी कार्य योजना पर विचार विमर्श किया।

बैठक में सर्वप्रथम बुंदेलखंड साहित्य उन्नयन समिति के दैनिक कार्यों में उपयोग हेतु प्रतीक चिह्न/ लोगो निश्चित करने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया गया। चयनित सर्वश्रेष्ठ प्रतीक चिह्न बनाने वाले को वृन्दावनलाल वर्मा द्वारा झांसी में स्थापित ऐतिहासिक स्वाधीन प्रेस के सौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में वृन्दावनलाल वर्मा के प्रपौत्र और समिति के मीडिया प्रभारी इंजीनियर मधुर वर्मा के सौजन्य से 1100 रूपये का नकद पुरस्कार, प्रमाणपत्र एवं स्मृति चिह्न प्रदान किया जाएगा।

मंडलायुक्त द्वारा नामित संरक्षक क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, झांसी मंडल, डॉ राजेश प्रकाश की गरिमामयी उपस्थिति में समिति ने आगामी कार्यक्रम तय किए। समिति के अध्यक्ष डॉ पुनीत बिसारिया ने बताया कि अक्टूबर माह के तीसरे सप्ताह में पांडुलिपियों की प्रदर्शनी, बुंदेलखंड के साहित्य पर विचार संगोष्ठी, बुंदेली कवि सम्मेलन, कोंच की रामलीला की लघु प्रस्तुति, बुंदेलखंड पर आधारित फोटो प्रदर्शनी, चित्रकला प्रतियोगिता, लघु फिल्म महोत्सव, नवोदित साहित्यकार प्रशिक्षण कार्यशाला, आल्हा गायन एवं अन्य साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा बुंदेलखंड के महत्त्वपूर्ण साहित्यकारों की निर्देशिका का भी विमोचन किया जाएगा।

क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, झांसी मंडल, डॉ राजेश प्रकाश ने इस अवसर पर कहा कि प्रशासन अपने स्तर से समिति की हर प्रकार की सहायता करने के लिए प्रस्तुत है। उन्होंने समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों की भूरि भूरि सराहना की। सचिव राजकुमार अंजुम ने बताया कि समिति के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और शीघ्र ही समिति का बैंक खाता खोल दिया जाएगा। समिति ने सर्वसम्मति से तय किया कि प्रति वर्ष समिति के अध्यक्ष 5000 , अन्य पदाधिकारी 3000 तथा सदस्य 2000 रूपये सदस्यता शुल्क जमा करेंगे और साधारण सदस्यों के लिए यह राशि 1000 रूपये मात्र होगी। इस अवसर पर समिति के सभी सदस्यों द्वारा समिति को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए तत्काल अपना सदस्यता शुल्क जमा कर दिया गया।

कार्यक्रम का संचालन कोषाध्यक्ष डॉ कौशल त्रिपाठी ने किया और सचिव राजकुमार अंजुम ने सभी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। इस अवसर पर उपाध्यक्ष निहाल चन्द्र शिवहरे, और वैभव गुप्त, सचिव राजकुमार अंजुम, कोषाध्यक्ष डॉ कौशल त्रिपाठी, संयुक्त सचिव पन्नालाल असर और देवेन्द्र भारद्वाज,, मीडिया प्रभारी इंजीनियर मधुर वर्मा, आय व्यय निरीक्षक राम शंकर भारती, उस्मान अश्क, संजय राष्ट्रवादी, संजय सिंघाल, श्रीमती सुमन मिश्रा, डॉ निधि अग्रवाल, अनिल कुमार दुबे, पारसमणि अग्रवाल उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

More News
कल से शुरु होगा अखिलेश का बुंदेलखंड में प्रचार अभियान

कल से शुरु होगा अखिलेश का बुंदेलखंड में प्रचार अभियान

30 Nov 2021 | 7:58 PM

बांदा, 30 नवंबर (वार्ता) अगले साल उत्तर प्रदेश में संभावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव कल से समाजवादी विजय रथ यात्रा के साथ बुंदेलखंड में बांदा से पार्टी का प्रचार अभियान शुरु करेंगे।

see more..
भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

30 Nov 2021 | 7:56 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश स्तर पर छह यात्रायें निकालेगी। इन यात्राओं के जरिये जनता को न सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी हाेगी बल्कि यह यात्रा जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमाओं को तोड़ देगी।

see more..
बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

30 Nov 2021 | 7:51 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दल बदलने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा),कांग्रेस,प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की।

see more..
देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

30 Nov 2021 | 7:46 PM

आज़मगढ़ 30 नवम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले के दुर्वासा धाम में मंगलवार को जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र और योगी आदित्यनाथ के प्रदेश नेतृत्व की जमकर सराहना की ।

see more..
image