Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:06 Hrs(IST)
image
खेल


जोकोविच-फेडरर में होगा बादशाहत का मुकाबला

जोकोविच-फेडरर में होगा बादशाहत का मुकाबला

लंदन, 13 जुलाई (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी अौर गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच तथा 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के बीच रविवार को विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप की खिताबी जंग में ग्रास कोर्ट की बादशाहत का फैसला होगा।

शीर्ष वरीय जोकोविच छठी बार विंबलडन के फाइनल में पहुंचे हैं जबकि दूसरी सीड फेडरर ने 12वीं बार फाइनल में जगह बनाई है। जोकोविच चार बार और फेडरर आठ बार इस ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट का खिताब जीत चुके हैं। फेडरर के खाते में 20 ग्रैंड स्लेम और जोकोविच के खाते में 15 ग्रैंड स्लेम खिताब हैं।

आठ बार के विजेता फेडरर ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और दूसरी सीड स्पेन के राफेल नडाल को 7-6 (3),1-6, 6-3, 6-4 से पराजित किया जबकि इससे पहले जोकोविच ने स्पेन के रॉबर्टाे बतिस्ता अगुत को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया।

जोकोविच और फेडरर के बीच करियर का यह 48वां मुकाबला होगा। जोकोविच को 47 मुकाबलों में फेडरर पर 25-22 की बढ़त हासिल है। सर्बियाई खिलाड़ी ने फेडरर से पिछले छह मुकाबलों में पांच मैच जीते हैं। इन दोनों की प्रतिद्वंद्विता ओपन युग में दूसरी सर्वाधिक प्रतिद्वंद्विता है। इस मामले में जोकोविच और नडाल 54 मुकाबलों के साथ सबसे आगे हैं।

नडाल और फेडरर का मुकाबला वर्ष 2008 फाइनल के बाद से दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला मुकाबला था, उस समय नडाल चैंपियन रहे थे। फेडरर ने अपनी शानदार जीत के बाद कहा,“ मैं अपने गेम प्लान पर टिका रहा था और आक्रामकता के साथ खेला। मैंने दूसरे सेट के बाद अच्छी सर्विस भी की। मैंने तीसरे अौर चौथे सेट में महत्वपूर्ण अंक भी बटोरे। हमारे बीच कई चुनौतीपूर्ण रैलियां भी चलीं जिसमें मुझे फायदा मिला।”

गत माह रिकार्ड 12वां फ्रेंच अोपन खिताब जीतने वाले नडाल ने इस हार के बाद कहा,“ फेडरर के रिटर्न मुझसे बेहतर थे जबकि मैं अच्छा नहीं कर सका। फेडरर मैच में नियंत्रण में थे जबकि मैं थोड़ा दबाव में था।”

 

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image