Friday, Apr 26 2024 | Time 17:17 Hrs(IST)
image
भारत


हर्षवर्धन ने राज्यों के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

हर्षवर्धन ने राज्यों के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

नयी दिल्ली, 15 जून (वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख कर डाक्टरों पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए क़ानून बनाने की सलाह दी है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश भर में डाक्टरों पर हमले होने की खबरें मिली हैं जिसकी वजह से डाक्टरों की अचानक हड़ताल हो गयी और उससे स्वास्थ्य सेवाएँ बुरी तरह प्रभावित हुईं। पश्चिम बंगाल में डाक्टरों की हड़ताल से स्थिति और खराब हो गयी और उसके बाद देश भर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डाक्टरों ने हड़ताल कर दी।

उन्होंने इस मसले पर उनसे मिलने आये इंडियन मेडिकल संघ और दिल्ली मेडिकल संघ के प्रतिनधिमंडल को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जाना चाहिए और क़ानून व्यवस्था संभालने वाली एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डाक्टरों के लिए भयरहित अपना काम करने का माहौल बने और हमला करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए और इसके लिए एक कानून बनना चाहिए।

उन्होंने बताया कि सात जुलाई को अंतर मंत्री समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की थी कि सभी राज्यों में ऐसा कानून बनना चाहिए।

इस सम्बन्ध में इंडियन मेडिकल संघ द्वारा तैयार चिकित्सा सेवा संस्थान कानून 2017 का एक मसौदा भी राज्यों को भेजा जा चुका है। इसमें संपत्ति के नुकसान पर हर्जाने और भुगतान की व्यवस्था है। उन्होंने इस मसौदे को राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भेजा है और उस पर विचार करने को भी कहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे डाक्टर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डाक्टर हैं और हमेशा तनाव में काम करना पड़ता है क्योंकि मरीजों की संख्या बहुत अधिक है।

शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के रेजिडेंट डाक्टर संघ तथा सफ़दरजंग एवं राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डाक्टरों ने श्री हर्षवर्धन से मुलाकात कर डाक्टरों की हड़ताल से उत्पन्न हालत को सुलझाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की थी।

अरविंद.श्रवण

वार्ता

image