Friday, Apr 26 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण की रक्षा के लिए पेयजल का हो सदुपयोग : नीतीश

पर्यावरण की रक्षा के लिए पेयजल का हो सदुपयोग : नीतीश

पटना 15 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे स्वच्छ पानी का सदुपयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि जल का दुरुपयोग होने का असर पर्यावरण और भूजल-स्तर पर पड़ेगा।

श्री कुमार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र की नमामि गंगे और अमरुत योजना से संबंधित बिहार में 543.28 करोड़ रुपये की सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में हर घर नल का जल निश्चय योजना का कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। ग्रामीण इलाकों में लगभग 81 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति लोगों को पीने, भोजन पकाने एवं अन्य जरूर काम के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वच्छ पानी का लोग सदुपयोग करें, इससे भू-जल स्तर मेंटेन रहेगा। उन्होंने कहा कि उनका आग्रह है कि पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से भी इस बात पर ध्यान देना होगा कि लोग पानी का सदुपयोग करें। इसका किसी भी हालत में दुरुपयोग न करें।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image