Friday, Apr 26 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो दायित्वों के प्रति जिम्मेदार बनाये-मिश्र

शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो दायित्वों के प्रति जिम्मेदार बनाये-मिश्र

जयपुर, 26 मार्च (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को लचीला बनाने, समय-समय पर अपडेट करने तथा निरंतर मूल्यांकन की आवश्यकता जताई है।

श्री मिश्र आज यहां जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के 17वें दीक्षांत समारोह में राजभवन से आॅनलाइन संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में जिस तेजी से ज्ञान का प्रसार हो रहा है उसी गति से पाठ्यक्रमों को अपडेट करने के लिए इन्हें लचीला बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रमों में नवीनतम सामग्री जोड़ने और पुराने पड़ चुके संदर्भों को हटाने के लिए विश्वविद्यालयों में बोर्ड आॅफ स्टडीज की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाये।

श्री मिश्र ने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो व्यक्ति में विचार करने का सामथ्र्य विकसित करे और उसे दायित्वों के लिए जिम्मेदार बनाए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को विषय ज्ञान के साथ-साथ मानव मूल्यों, धैर्य, अनुशासन और राष्ट्रीयता से जुड़ी गौरवगाथाओं से रूबरू कराना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि इन बातों को ध्यान में रखते हुए यदि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सही तरीके से लागू किया जाये तो प्रदेश उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देशभर में सिरमौर बन सकता है।

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार सभी विश्वविद्यालयों में एक जैसे पाठ्यक्रम लागू करने की दिशा में प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान भी पूरे प्रदेश के साथ शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़े, इसके लिए भी सरकार सतत प्रयत्नशील है।

रामसिंह

वार्ता

image