Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यटन के मानचित्र पर झारखंड को एक अलग पहचान दिलाने का हो रहा प्रयास: हेमन्त सोरेन

पर्यटन के मानचित्र पर झारखंड को एक अलग पहचान दिलाने का हो रहा प्रयास: हेमन्त सोरेन

रांची,11 मई (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य को प्रकृति ने कई खूबसूरत सौगातें दी है और इस प्रदेश को खनिज -संपदा के लिए तो जाना ही जाता है ।

श्री सोरेन ने आज पतरातू लेक रिसोर्ट परिसर में नवनिर्मित "पर्यटन विहार" (वीआईपी गेस्ट हाउस) राज्यवासियों को समर्पित करते हुए कहा कि इसके अलावा यहां का प्राकृतिक सौंदर्य, मनोरम और मनमोहक वादियां और धार्मिक स्थल भी आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां के पर्यटक स्थल और भी खूबसूरत हों। यहां सैलानियों को सभी जरूरी सुविधाएं मिलें । देश- दुनिया के सैलानियों का यह आकर्षण का केंद्र बनें। इसे ध्यान में रखकर सरकार द्वारा सभी पर्यटक स्थलों के विकास के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जा रही है और उसे चरणबद्ध तरीके से धरातल पर उतारा जा रहा है । उन्होंने कहा कि इस पहल से पर्यटन के मानचित्र पर झारखंड को एक अलग पहचान मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि यह पर्यटक स्थल आपकी संपत्ति है। आप यहां पिकनिक मनाएं। घूमे- फिरे और मनोरंजन करें। लेकिन, इसे किसी भी सूरत में नुकसान ना पहुंचाएं । इसे प्रदूषित नहीं करें। पूरे परिसर की साफ-सफाई का ध्यान रखें। सरकार किसी भी पर्यटक स्थल के आधारभूत संरचना को मजबूती दे सकती है, लेकिन इसे चलाना और सुरक्षित रखना आपकी जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक पर्यटक स्थल के रूप में पतरातू डैम की एक अलग छवि बन रही है । यहां आने वाले सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है । इसका सीधा लाभ यहां के लोगों को मिलेगा। इससे एक तरफ आसपास के क्षेत्रों का विकास होगा, वहीं रोजगार के भी नए अवसर बढ़ेंगे। यह सिर्फ एक डैम नहीं है, बल्कि आपकी आमदनी का एक बड़ा स्रोत भी है।

विनय

जारी वार्ता

image