Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति देने के प्रयास-मोहम्मद

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति देने के प्रयास-मोहम्मद

जयपुर, 26 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने आज विधानसभा में बताया कि अल्पसंख्यक वर्ग के हर जरूरतमंद छात्र को समय पर छात्रवृत्ति देने के प्रयास किये जा रहे है।

श्री मोहम्मद प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जरुरतमंद छात्र को छात्रवृत्ति मिले, इसके लिए हम प्रयासरत है तथा राशि उपलब्ध कराने के लिए कई बार केन्द्र सरकार से अनुरोध किया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर छात्रवृत्ति की राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इसी प्रकार पूर्ववर्ती सरकार ने भी वर्ष 2017 में एवं अक्टूबर 2018 में पत्र लिखा है। लेकिन अभी तक केन्द्र सरकार से कोई जवाब नहीं आया।

उन्होंने कहा कि सदन के सभी सदस्य केन्द्र सरकार से आग्रह करें तो अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने के लिए समय पर केन्द्र सरकार से राशि प्राप्त की जा सकती है।

इससे पहले विधायक वाजिब अली के मूल प्रश्न के जवाब में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, केन्द्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए केन्द्र प्रवर्तित पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृति योजना संचालित की जाती है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चयनित आवेदकों के बैंक खाते में छात्रवृति की राशि सीधे ही हस्तान्तरित कर दी जाती है। पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृति योजना केन्द्र सरकार प्रवर्तित है, इसलिए इन योजनाओं को मांग आधारित करने के लिए केन्द्र सरकार को कई बार अनुरोध किया गया है।

image