Friday, Apr 26 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सभी घरों में 2020 तक विद्युत प्री-पेड मीटर : नीतीश

सभी घरों में 2020 तक विद्युत प्री-पेड मीटर : नीतीश

पटना, 26 फरवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि राज्य के सभी घरों में 15 अगस्त 2020 तक स्मार्ट विद्युत प्री-पेड मीटर लगा दिये जायेंगे।

श्री कुमार ने यहां विद्युत भवन परिसर में ऊर्जा विभाग की 1006.95 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का कार्यारंभ एवं उद्घाटन रिमोट के माध्यम से करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मीटर रीडिंग में होने वाली किसी भी प्रकार की गड़बड़ी प्रीपेड मीटर से खत्म हो जायेगी। इस नये मीटर का भार उपभोक्ताओं पर न पड़े, इसके लिए भी सहमति बन चुकी है। उन्होंने कहा कि इस मीटर की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि जो उपभोक्ता जितनी बिजली खर्च करेगा उस हिसाब से वो अपना बिजली रीचार्ज करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्दी से इसको पूरा करने के लिए तीन एजेंसियों को इस काम में लगा दिया गया है ताकि 15 अगस्त 2020 तक इसे पूरा करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्री-पेड मीटर होने से मीटर रीडिंग में होने वाली किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचा जा सकेगा। उपभोक्ताओं को किसी प्रकार का अतिरिक्त आर्थिक बोझ न पड़े, इसके लिए सरकार लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है।

सतीश

जारी वार्ता

image