Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
खेल


इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, एशेज सीरीज ड्रॉ

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, एशेज सीरीज ड्रॉ

लंदन, 15 सितंबर (वार्ता) तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर चार विकेट) और जैक लीच (49 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रविवार को एशेज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 135 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रा कर ली।

इंग्लैंड के 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 263 रन पर सिमट गयी और इंग्लैंड ने यह मुकाबला 135 रन से जीत लिया। इंग्लैंड की इस जीत के बावजूद पिछले एशेज की विजेता होने के कारण एशेज ट्राफी ऑस्ट्रेलिया के पास रहेगी। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को संयुक्त रुप से प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रन की शतकीय पारी खेली और अंत तक संघर्ष करते रहे लेकिन जो रुट ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की पारी में वेड के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका । पहली पारी में 80 रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ भी मात्र 23 रन ही बना सके।

ऑस्ट्रेलिया की पारी में मिशेल मार्श ने 24 रन, टिम पेन 21, मार्नस लाबुशेन 14, डेविड वार्नर 11 और मार्कस हैरिस ने 9 रन बनाए। पीटर सीडल 13 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड ने 62 रन देकर चार विकेट, लीच 49 रन देकर चार विकेट और कप्तान जो रुट ने 26 रन पर दो विकेट लिए।

इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी से 69 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज जो डेन्ली के 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 94 और जोस बटलर के 47 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से 329 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का मजबूत लक्ष्य दिया।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं कर पायी और उसे पहला झटका ब्रॉड ने हैरिस को बोल्ड कर दिया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट महज 56 रन पर ही गिर गए। शुरुआती झटकों के बाद मेहमान टीम को स्मिथ से काफी उम्मीदें थी जिन्होंने पूरी सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया। लेकिन स्मिथ ब्रॉड की गेंद पर स्टोक्स को कैच दे बैठे। स्मिथ का विकेट 85 रन के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 53 गेंदों में 23 रन की पारी में चार चौके लगाए।

स्मिथ के पवेलियन लौटने के बाद वेड ने मिशेल मार्श के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी कर ली। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले रुट ने बटलर के हाथों कैच कराकर मार्श की पारी का अंत कर दिया और इस साझेदारी को तोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी में एक ओर से विकेट गिरते रहे लेकिन वेड क्रीज पर टिके रहे और अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया। वेड के क्रीज पर रहने तक ऑस्ट्रेलिया मैच में बना हुआ था लेकिन रुट ने उन्हें आउट कर मेहमान टीम की आखिरी उम्मीद को भी तोड़ दिया। वेड का विकेट 260 के स्कोर पर गिरा। वेड के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी के अन्य दो बल्लेबाज नाथन लियोन और जोस हेजलवुड को लीच ने पवेलियन भेज दिया तथा उसकी पारी 263 रन पर सिमट गयी।

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 251 रनों के बड़े अंतर से हराया था जबकि दोनों के बीच बारिश से बाधित दूसरा मैच ड्रॉ रहा था। तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने स्टोक्स की बेहतरीन पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से पराजित किया था। लेकिन चौथे मैच में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत वापसी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को 185 रनों से रौंद दिया था।

शोभित

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image