Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:13 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चमकी बुखार का एक कारण हाे सकता है पर्यावरण परिवर्तन : नीतीश

चमकी बुखार का एक कारण हाे सकता है पर्यावरण परिवर्तन : नीतीश

मुजफ्फरपुर, 24 सितंबर (वार्ता) जलवायु परिवर्तन के आसन्न खतरों के प्रति सचेत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस वर्ष कहर बनकर आये चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) का एक कारण पर्यावरण परिवर्तन बताया और कहा कि एईएस का सामना करने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है।

श्री कुमार ने आज यहां श्रीकृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में कुल 105 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जून माह में यहां ए0ई0एस0 का प्रकोप हुआ था। अस्पताल प्रबंधन के प्रयास से काफी बच्चों की जान बचायी गई थी, लेकिन कुछ बच्चों की मौत सबके लिए बहुत ही पीड़ादायक रही। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के कारणों का पता लगाने के लिए वर्ष 2015 में विशेषज्ञों के साथ बैठक की गई थी, लेकिन अनुसंधान में इस बीमारी के संबंध में किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुॅचा जा सका। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में परिवर्तन से कई प्रकार की परेशानियां हो रही हैं। इस बीमारी का एक कारण पर्यावरण परिवर्तन हो सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अस्तपाल में पहले 14 बेड का इंतजाम था लेकिन अब यहां अगले साल तक शिशु गहन चिकित्सा इकाई (पिकु) भी काम करने लगेगा जिससे बच्चों के इलाज में कोई दिक्कत नहीं होगी और उनका ससमय इलाज हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, मीडियाकर्मियों समेत अन्य लोगों को भी इस बीमारी से पीड़ित लोगों कोजागरुक करना होगा ताकि वो ससमय अस्पताल पहुंच सकें और उनका समुचित इलाज हो सके। अभिभावकों को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि बच्चे रात में भूखे पेट ना सोएं।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image