Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसान और गांव मजबूत होंगे, तभी झारखंड सशक्त बनेगा : हेमंत

किसान और गांव मजबूत होंगे, तभी झारखंड सशक्त बनेगा : हेमंत

दुमका, 22 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग समेत सभी तबके के विकास को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताया और कहा कि राज्य के किसान एवं गांव को मजबूत कर प्रदेश को सशक्त बनाया जा सकता है।

श्री सोरेन ने बुधवार को यहां पुलिस लाइन में आयोजित सोना सोबरन धोती- साड़ी वितरण योजना का शुभारंभ करते हुए पूर्ववर्ती सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि बाहरी मानसिकता वाली पूर्व की सरकार ने राज्य के मूलवासियों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर राज्य के शिक्षित युवाओं का हक मारने का कार्य किया है। वर्तमान सरकार इसे दुरुस्त करने के प्रयास में जुटी है। इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि नई नियोजन नीति बना कर विवादों में रहे झारखंड लोक सेवा आयोग जेपीएससी की परीक्षा को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, और व्यवसायियों समेत सभी तबके का विकास हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस सिलसिले में सरकार हर दिन नई कार्य योजना के साथ आगे बढ़ रही हैं । कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं ।लोग इस योजनाओं से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं ।

श्री सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों को अतिरिक्त राशन कार्ड उपलब्ध कराने के साथ अब अनुदानित दर पर धोती साड़ी उपलब्ध करा रही है । इस योजना से राज्य के लाखों बीपीएल धारियों को लाभ मिलेगा । इस योजना के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है । लाभुकों को साल में दो बार इस योजना के तहत धोती साड़ी या लूंगी दिया जाएगा ।

सं.सतीश

जारी वार्ता

image