Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


किसान, श्रमिक एवं छोटे दुकानदार होंगे पेंशन योजना से लाभान्वित : सुशील

किसान, श्रमिक एवं छोटे दुकानदार होंगे पेंशन योजना से लाभान्वित : सुशील

पटना 16 सितंबर (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई बुढ़ापे का सहारा पेंशन योजना से किसान, श्रमिक एवं छोटे दुकानदार लाभान्वित होंगे।

श्री मोदी ने विश्वकर्मा जयंती की पूर्व संध्या पर अधिवेशन भवन में श्रम संसाधन विभाग की ओर से आयोजित ‘श्रम कल्याण दिवस समारोह’ के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई बुढ़ापे का सहारा पेंशन योजना के तहत बिहार एक लाख 85 हजार किसानों के निबंधन के साथ देश में दूसरे, एक लाख 58 हजार श्रमिकों के साथ पांचवें और छोटे दुकानदारों के निबंधन के मामले में तीसरे स्थान पर है। इस योजना के लाभुकों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह कम से कम तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कारखाने जहां 10 से अधिक कामगार हैं, का संयुक्त निरीक्षण और 24 घंटे के अंदर ऑनलाइन रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य होगा। सभी श्रम कानूनों में कॉमन विवरणी दाखिल की जा सकेगी तथा निबंधन, नवीनीकरण और लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन एवं लाइसेंस की अवधि पांच वर्ष से बढ़ाकर 10 वर्ष कर दिया गया है।

सूरज

जारी (वार्ता)

image