Friday, Apr 26 2024 | Time 22:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पशुपालन भी अपनाएं किसान : रघुवर

पशुपालन भी अपनाएं किसान : रघुवर

गिरिडीह 23 अक्टूबर (वार्ता) किसानों की आय दुगुनी करने के लिए जीतोड़ कोशिश कर रहे झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि केवल खेती से आय दुगुनी नहीं होगी बल्कि इसके लिए उन्हें पशुपालन भी अपनाना चाहिए।

श्री दास ने यहां मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत दी जाने वाली द्वितीय किस्त के वितरण समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि सिर्फ कृषि के बल पर किसान अपनी आय को दुगुना नहीं कर सकते। इसके लिए पशुपालन भी सहायक हो सकता है। यही वजह है कि राज्य की गरीब महिलाओं को 90 प्रतिशत अनुदान पर गाय दी जा रही है। उन्होंने कहा कि युवा भी मंडल बनाकर डेयरी फार्म प्रारंभ करें। सरकार उन्हें 50 प्रतिशत अनुदान देगी। ऐसा हुआ तो झारखंड में श्वेत क्रांति का आगाज होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती के लिए सिंचाई के साधनों का होना जरूरी है। पूर्व में बड़े-बड़े बांध बने लेकिन उसका फायदा किसानों को नहीं मिला। वर्तमान सरकार नदियों में छोटा बांध बनाने और वर्षा जल संचयन की योजना पर काम कर रही है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सके। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अलग फीडर का निर्माण किया जा रहा है, जहां से सिंचाई के लिए छह घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

सूरज

जारी (वार्ता)

image