Monday, Dec 10 2018 | Time 07:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन की शांति वार्ता का समर्थन करता हैं ईरान
  • तस्करों ने साइप्रस के तट पर छोड़े 43 अवैध अप्रवासी
  • अमेरिका-चीन की कारोबारी जंग में रूस नहीं ले रहा पक्ष: रूस
  • ट्रंप फ्रांस के आंतरिक मामलों में न करें हस्तक्षेप: फ्रांस
  • चीन के भूकंप और भूस्खलन में तीन की मौत, पांच घायल
खेल Share

उमिति के हैडर से फ्रांस फाइनल में

उमिति के हैडर से फ्रांस फाइनल में

सेंट पीटर्सबर्ग, 11 जुलाई (वार्ता) डिफेंडर सैमुअल उमिति के 51वें मिनट में हैडर से किये शानदार गोल के दम पर फ्रांस ने बेल्जियम की कड़ी चुनौती पर मंगलवार को 1-0 से काबू पाते हुए फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

उमिति इस सेमीफाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे। डिडियर डीशैंप्स की टीम फ्रांस का फाइनल में इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा जबकि बेल्जियम की टीम तीसरे स्थान के लिए खेलेगी।

छठी बार विश्वकप का सेमीफाइनल खेल रहे फ्रांस का यह तीसरा फाइनल है। वह 1998 और 2006 में फाइनल में पहुंचा था और 1998 में विजेता बना था। फ्रांस विश्व कप के इतिहास में छठी ऐसी टीम बन गया है जिसने तीन बार फाइनल में जगह बनायी है। जर्मनी आठ, ब्राजील छह, इटली छह, अर्जेंटीना पांच और हॉलैंड तीन बार फाइनल में पहुंचे हैं।

धड़कनों को तेज करने वाले विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में फ्रांस को हालांकि एक गोल से जीत मिली लेकिन 1998 में अपनी मेजबानी में चैंपियन रही फ्रांस की टीम बेल्जियम से बेहतर साबित हुई। बेल्जियम ने मौके जरूर बनाये लेकिन गोल के सामने उसकी फिनिशिंग कमजोर साबित हुई और उसके हाथ से मौके छिटकते रहे।

पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद 51वें मिनट में एंटोयन ग्रिजमैन के शानदार कार्नर पर डिफेंडर उमिति ने हवा में उछलते हुए जो हैडर लगाया वह गोलकीपर तिबौत कोर्टियस को छकाता हुआ गोल में समा गया। फ्रांस ने इस एक गोल की बढ़त को अंत तक बचाये रखा और 2006 के बाद पहली बार फाइनल में स्थान बना लिया।

राज

जारी वार्ता

More News
हॉलैंड ने पाकिस्तान को 5-1 से धो डाला

हॉलैंड ने पाकिस्तान को 5-1 से धो डाला

09 Dec 2018 | 11:30 PM

भुवनेश्वर, 09 दिसम्बर (वार्ता) विश्व की चौथे नंबर की टीम हॉलैंड ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के पूल डी मुकाबले में रविवार को कलिंगा स्टेडियम में 5-1 से धो डाला।

 Sharesee more..
चर्चिल ने आइजॉल को 4-1 से हराया

चर्चिल ने आइजॉल को 4-1 से हराया

09 Dec 2018 | 10:42 PM

पणजी, 09 दिसम्बर (वार्ता) चर्चिल ब्रदर्स ने दोनों हाफ के दो-दो गोलों की मदद से आइजॉल एफसी को 12वीं हीरो आई लीग फुटबॉल चैंपियनशिप में रविवार को एकतरफा अंदाज में 4-1 से हरा दिया।

 Sharesee more..
बंगलादेश ने विंडीज को पहले वनडे में भी पीटा

बंगलादेश ने विंडीज को पहले वनडे में भी पीटा

09 Dec 2018 | 10:42 PM

ढाका, 09 दिसम्बर (वार्ता) मुस्ताफिजुर रहमान और कप्तान मशरफे मुर्तजा के तीन-तीन विकेटों के बाद विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम के नाबाद 55 रन की बदौलत बंगलादेश ने विंडीज को पहले वनडे में रविवार को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..
31632 रनों के साथ क्रिकेट से अलविदा हुए गंभीर

31632 रनों के साथ क्रिकेट से अलविदा हुए गंभीर

09 Dec 2018 | 10:42 PM

नयी दिल्ली, 09 दिसम्बर (वार्ता) भारत को दो विश्व कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज गौतम गंभीर ने रविवार को अपना आखिरी मैच खेलकर क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह दिया।

 Sharesee more..
हरियाणा ने त्रिपुरा को 55 रन से हराया

हरियाणा ने त्रिपुरा को 55 रन से हराया

09 Dec 2018 | 8:15 PM

अगरतला, 09 दिसम्बर (वार्ता) अमित राणा (37 रन पर चार विकेट) और टीनू कुंडू (19 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से हरियाणा ने त्रिपुरा को रणजी ट्रॉफी ग्रुप सी मैच में रविवार को 55 रन से हराकर छह अंक हासिल किये।

 Sharesee more..
image