Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शहीदों का नाम पहली बार स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा : रघुवर

शहीदों का नाम पहली बार स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा : रघुवर

रांची 23 जनवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि आजादी के बाद से राज्य के वीर शहीदों का नाम काली स्याही से मिटाने का प्रयास किया गया लेकिन सरकार उनकी वीर गाथाओं को स्वर्ण अक्षर से विश्व पटल पर अंकित करेगी।

श्री दास ने यहां मोरहाबादी मैदान में झारखंड के वीर शहीदों स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में पावन मिट्टी संग्रहण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि आजादी के बाद से राज्य के वीर शहीदों का नाम काली स्याही से मिटाने का प्रयास किया गया लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। राज्य सरकार उनकी प्रतिमा भी बनाएगी और उनकी वीर गाथाओं को स्वर्ण अक्षर से विश्व पटल पर अंकित भी करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से केंद्र की पूर्ववर्ती सरकार और झारखंड नामधारी पार्टियों ने इन वीर शहीदों के नाम पर राजनीति कर मत पेटी और अर्थ पेटी भरने का काम किया। लेकिन, पहली बार लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा को नमन किया। राज्य के वीर शहीदों की प्रतिमा निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये दिये ताकि ऐसे वीर शहीदों की वीर गाथाओं से आनेवाली पीढ़ी प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 1857 में शहीदों की प्रतिमा का भी निर्माण बिरसा मुंडा कारागार स्थित संग्रहालय में करेगी।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

image