Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत ने समर्थन मूल्य पर धान की खरीद शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार को लिखा पत्र

गहलोत ने समर्थन मूल्य पर धान की खरीद शुरू करने के लिए केन्द्र सरकार को लिखा पत्र

जयपुर, 05 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद शीघ्र शुरू करने का आग्रह किया हैं।

श्री गहलोत ने केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर यह आग्रह किया ताकि किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिल सके और उन्हें आर्थिक नुकसान नहीं हो।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा कि प्रदेश के हनुमानगढ़ एवं श्रीगंगानगर जिले में वर्ष 2021-22 के दौरान 2.62 लाख टन धान का उत्पादन होने का अनुमान है। ऎसे में समर्थन मूल्य पर 50 हजार टन धान की खरीद का लक्ष्य आवंटित करते हुए एफसीआई को क्रय एजेंसी नियुक्त करते हुए बारदाना सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने लिखा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का नीतिगत लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि जिंसों की खरीद का सीधा प्रभाव किसानों की आय पर पड़ता है। इस वर्ष धान की खरीद अभी तक शुरू नहीं होने से लागत में बढ़ोतरी की मार झेल रहे किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिले के घग्गर बेल्ट में बासमती धान की फसल में बीमारी लगने के बाद पिछले दो वर्षों से किसान बासमती के स्थान पर परमल धान की बुआई कर रहे हैं। उस क्षेत्र में परमल धान का उत्पादन काफी अधिक हो रहा है। पिछले वर्ष परमल धान का समर्थन मूल्य 1888 रूपए प्रति क्विंटल था, जबकि बाजार भाव 1400 से 1600 रूपए प्रति क्विंटल रहा। समर्थन मूल्य पर धान की खरीद नहीं से किसानों को आर्थिक नुकसान हुआ। वर्ष 2021-22 में धान का समर्थन मूल्य 1960 प्रति क्विंटल तय किया गया है, जबकि बाजार में धान 1650 से 1700 रूपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। समर्थन मूल्य पर जल्दी खरीद शुरू नहीं की गई तो इन किसानों को पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाएगा और उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

जोरा

वार्ता

image