Friday, Apr 26 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओटीए में पासिंग आउट परेड में शामिल हुए जनरल शफीउद्दीन

ओटीए में पासिंग आउट परेड में शामिल हुए जनरल शफीउद्दीन

चेन्नई, 30 अप्रैल (वार्ता) बंगलादेश के थल सेनाध्यक्ष जनरल एस.एम. शफीउद्दीन अहमद ने भारत दौरे के तीसरे दिन शनिवार को चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और परेड की सलामी ली।

परेड का निरीक्षण करने के बाद जनरल अहमद ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य अतिथि के सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया और विभिन्न रैंकों के सैन्य और नागरिक अधिकारियों से शिष्टाचार मुलाकात की। भारत यात्रा के पहले दिन (27 अप्रैल) को जनरल अहमद ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी।

श्रद्धांजलि देने के बाद जनरल शफीउद्दीन ने भारत के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच प्रशिक्षण, आतंकवाद विरोधी पारस्परिक सहायता और द्विपक्षीय सहयोग के संबंध में व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की गई। बैठक से पहले बंगलादेश के सेना प्रमुख को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

बाद में जनरल शफीउद्दीन ने भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल आर हरि कुमार, वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल ए.पी. सिंह, रक्षा सचिव और विदेश सचिव से शिष्टाचार मुलाकात की। उस समय, उन्हें रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) और आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा भारतीय घरेलू रक्षा उपकरण निर्माण इको-सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई थी। साथ ही यात्रा के दौरान, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना केंद्र (सीयूएनपीके), भारत और बंगलादेश इंस्टीट्यूट ऑफ पीस सपोर्ट ऑपरेशंस ट्रेनिंग (बीआईपीएसओटी ) के बीच संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों और दोनों देशों की सेनाओं के बीच प्रशिक्षण में सहयोग के लिए एक 'कार्यान्वयन व्यवस्था' पर हस्ताक्षर किए गए।

दौरे के दूसरे दिन (28 अप्रैल) उन्होंने चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में प्रशिक्षण के समापन को चिह्नित करने के लिए आयोजित बैंड सिम्फनी और डिनर में भाग लिया।

संतोष

वार्ता

image