Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


इथेनॉल उत्पादन उद्योग की स्थापना के लिये हरसंभव सहायता देगी सरकार : नीतीश

इथेनॉल उत्पादन उद्योग की स्थापना के लिये हरसंभव सहायता देगी सरकार : नीतीश

पटना, 23 फरवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सरकार राज्य में इथेनॉल उत्पादन के लिये निवेश को बढ़ावा देने के साथ ही उद्योग को स्थापित करने में हरसंभव सहायता उपलब्ध करायेगी जिससे प्रदेश के आर्थिक विकास को नयी गति मिल सकेगी।

श्री कुमार ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुुई चर्चा का जवाब देते हुये कहा कि उन्हें खुशी है कि केन्द्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन से संबंधित कानून में परिवर्तन करने का निश्चय किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के इस निर्णय से बिहार में इथेनॉल उत्पादन का रास्ता प्रशस्त हो सकेगा और इस क्षेत्र में निवेश की संभावना बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने केन्द्र में सत्तारूढ़ तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार से वर्ष 2008 में ही अनुरोध किया था कि संबंधित कानून में परिवर्तन कर बिहार में इथेनॉल उत्पादन करने की इजाजत दी जाये। उन्होंने कहा कि यह अफसोस की बात है कि तत्कालीन कृषि मंत्री शरद पवार ने बिहार सरकार के इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था जिससे बिहार में इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में निवेश की संभावना पर पूर्ण विराम लग गया।

शिवा

जारी वार्ता

image